Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

Himachal: पंचायत सचिवों के भरे जाएंगे 239 पद, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

हिमाचल प्रदेश विवि की वेबसाइट पर दिए लिंक पर जाकर करें आवेदन

Himachal: पंचायत सचिवों के भरे जाएंगे 239 पद, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में पंचायत सचिवों के 239 पद भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Online Application Process) शुरू हो गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 जनवरी निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh University) ने भर्ती संबंधित वैबसाइट (Website) पर लिंक उपलब्ध करवा दिया है। इस लिंक पर क्लिक कर उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। बता दें कि प्रदेश के पंचायती राज संस्थानों में 12 जिला परिषदों के अधीन रिक्त पड़े पंचायत सचिवों (Panchayat Secretaries) के 239 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। हालांकि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय केवल छंटनी परीक्षा ही आयोजित करेगा। परीक्षा (Exam) आयोजित होने के बाद आगे की प्रक्रिया विभाग स्वयं करेगा। पंचायत सचिवों के 239 पदों को भरने के लिए तय पात्रता शर्तें व अन्य जानकारी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने संबंधित वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी है।


यह भी पढ़ें: इस जिला में जल रक्षकों के भरे जाएंगे 51 पद, जाने कब से करने होंगे आवेदन

इस पैटर्न में आएगी लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा में अंग्रेजी, हिन्दी, गणित व सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा (Written exam) उत्तीर्ण करने वालों का स्किल टाइपिंग टैस्ट आयोजित होगा। स्किल टैस्ट के तहत कंप्यूटर टाइपिंग में स्पीड अंग्रेजी की 30 शब्द प्रति मिनट और हिन्दी में टाइपिंग स्पीड 25 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। इसके अलावा वर्ड प्रोसैसिंग का ज्ञान होना भी जरूरी है। 18 से 45 वर्ष तक के आयु वर्ग के उम्मीदवार पंचायत सचिवों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य संबंधित सभी जरूरी जानकारी वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी है।


यह भी पढ़ें: JBT के 1225 पद भरने को मंजूरी

किस जिले में कितने भरे जाएंगे पद जाने

पंचायत सचिवों की श्रेणी के प्रदेश के विभिन्न जिला परिषदों में रिक्त पड़े 239 पदों में से जिला बिलासपुर में 9, चंबा में 2, हमीरपुर में 18, कांगड़ा में 50, किन्नौर में 1, कुल्लू में 14, लाहुल-स्पीति में 2, मंडी मे 50, शिमला में 50, सिरमौर में 22, सोलन में 19 और ऊना में 2 पद रिक्त हैं, जिन्हें भरा जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है