Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

बड़ी खबर! अब सिर्फ ये आधार कार्ड होगा वैलिड, ऐसे करें डाउनलोड

UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी

बड़ी खबर! अब सिर्फ ये आधार कार्ड होगा वैलिड, ऐसे करें डाउनलोड

- Advertisement -

देश में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड एक यूनिक दस्तावेज है, जिसमें की व्यक्ति की जरूरी जानकारी मौजूद होती है। इसी बीच आधार कार्ड से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। अब स्मार्ट आधार कार्ड (PVC Aadhaar Card) को लेकर UIDAI ने ग्राहकों को अलर्ट किया है।

यह भी पढ़ें-ड्राइविंग लाइसेंस गुम हो गया है तो ऐसे पाएं घर बैठे, नहीं जाना पड़ेगा ऑफिस

 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) (UIDAI) ने ग्राहकों की सुरक्षा और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इस तरह के आधार को इस्तेमाल ना करने की अपील की है। यूआईडीएआई ने यह जानकारी ट्वीट कर दी। आधार कार्ड पर निगरानी रखने वाली संस्था UIDAI ने ट्वीट कर कहा अगर कोई ग्राहक पीवीसी कार्ड या प्लास्टिक कार्ड या स्मार्ट आधार कार्ड खुले बाजार से बनवाता है तो वो मान्य नहीं होगा। UIDAI ने यह भी बताया कि ग्राहक किसी भी आधार कार्ड के जरिए अपना काम चला सकते हैं। UIDAI ने अलर्ट किया है कि दुकानदार प्लास्टिक का आधार कार्ड बना देता है, लेकिन उसमें कोई सिक्योरिटी फीचर नहीं होता। जिससे कोई भी आपके आधार नंबर की सुरक्षा के साथ छेड़छाड़ कर सकता है। UIDAI ने आधिकारिक वेबसाइट से स्मार्ट कार्ड बनवाने की सलाह दी है।

ऐसा आधार कार्ड होगा वैलिड

UIDAI ने अपने ट्वीट में साफ लिखा है कि Uidai.gov.in से डाउनलोड किया गया आधार या आधार लेटर या एम-आधार (m-aadhaar) प्रोफाइल या आधार पीवीसी कार्ड, उसे ही आधार कार्ड से जुड़े काम में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसलिए लिया गया फैसला

UIDAI ने बताया कि ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि खुले बाजार से बनाए गए आधार पीवीसी कार्ड में सुरक्षा फीचर की कमी होती है। UIDAI ने कहा कि प्लास्टिक कार्ड बनवाने के लिए कोई भी ग्राहक 50 रुपए देकर पोर्टल पर ऑर्डर कर सकता है और ऐसे में सुरक्षा में चूक हो सकती है।

यहां से जारी करें आधार

बता दें कि कई बार ग्राहक UIDAI की वेबसाइट से आधार के लिए अप्लाई करते हैं तो आधार कार्ड के तैयार हो जाने के बाद उसकी एक पीडीएफ कॉपी को अपने पास सेव कर लेते हैं। इसके बाद लोग इस कॉपी को बाजार से लेमिनेशन करवाते हैं और महज कुछ रुपए में पीवीसी कार्ड बनवा लेते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है