Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,436,433
मामले (भारत)
550,643,002
मामले (दुनिया)

युवाओं को 4 हजार रुपए स्टाइपेंड देगी सरकार, बच्चों को मिलेगा मुफ्त इलाज

23 साल के होने पर एक साथ मिलेंगे दस लाख रुपए

युवाओं को 4 हजार रुपए स्टाइपेंड देगी सरकार, बच्चों को मिलेगा मुफ्त इलाज

- Advertisement -

देश के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत मिलने वाली सुविधा का ऐलान किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बच्चों को पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए आयुष्मान हेल्थ कार्ड (Health Card) भी जारी किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-अनुराग ठाकुर का ऐलान: चंबा के हर विधानसभा क्षेत्र में बनेगा इनडोर स्टेडियम व जिम

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना कोविड-19 महामारी के दौरान माता-पिता को खोने वाले बच्चों की मदद करेगी। इसके साथ ही सरकार ने प्रोफेशनल कोर्स और उच्च शिक्षा के लिए पीएम केयर्स के जरिए लोन देने की भी व्यवस्था की है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं जानता हूं कोरोना की वजह से जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके जीवन में आया ये बदलाव कितना कठिन है। उन्होंने कहा कि ऐसी चुनौतियों में पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन्स आप सभी ऐसे कोरोना प्रभावित बच्चों की मुश्किलें कम करने का एक छोटा सा प्रयास है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी भी बच्चे को इलाज के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के माध्यम से बच्चों को आयुष्मान हेल्थ कार्ड भी दिया जा रहा है, जिससे बच्चों को पांच लाख तक के इलाज की मुफ्त सुविधा मिलेगी।

बता दें कि सरकार ने छात्रों को स्टाइपेंड और आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि पीएम केयर्स छात्रों को प्रोफेशनल कोर्स और हायर एजुकेशन के लिए एजुकेशन लोन लेने में मदद करेगा। इसके अलावा रोजमर्रा की बाकी जरूरतों के लिए अन्य योजनाओं के माध्यम से चार हजार रुपए हर महीने देने की व्यवस्था भी की गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐसे बच्चे जब अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करेंगे तो इन्हें आगे और भी पैसों की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए 18 से 23 साल के युवाओं को हर महीने स्टाइपेंड मिलेगा। वहीं, 23 साल के होने पर दस लाख रुपए एक साथ मिलेंगे। गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 29 मई, 2021 को कोरोना काल की वजह से 11 मार्च, 2020 से 28 फरवरी, 2022 की अवधि के दौरान अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की सहायता करने के उद्देश्य से पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना शुरू की गई थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है