Covid-19 Update

3,04, 629
मामले (हिमाचल)
2,95, 385
मरीज ठीक हुए
4154
मौत
44,126,994
मामले (भारत)
589,215,995
मामले (दुनिया)

आपके FASTag के साथ तो नहीं हो रही धांधली, ऐसे चेक करें बैलेंस

फास्टैग के इस्तेमाल से नहीं करनी पड़ती है कैश पेमेंट

आपके FASTag के साथ तो नहीं हो रही धांधली, ऐसे चेक करें बैलेंस

- Advertisement -

सड़कों पर बने टोल प्लाजा पर पहले के समय में काफी भीड़ लगी रहती थी। इसी प्रक्रिया को थोड़ा तेज करने के लिए सरकार की ओर से पूरे देश में फास्टैग (FASTag) की व्यवस्था लागू की गई। इस व्यवस्था के तहत लोगों को अपनी गाड़ी पर फास्टैग लगाना होगा। इसके इस्तेमाल से लोगों को कैश पेमेंट नहीं करनी पड़ती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने फास्टैग का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-अब टोल प्लाजा के FASTag पर चोरों की नजर, देखते ही देखते खाली कर रहे अकाउंट

फास्टैग की मदद से टोल टैक्स पर बिना रुके आप टोल टैक्स भर सकते हैं। बता दें कि राष्ट्रीय हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने साल 2014 में टोल कलेक्शन सिस्टम यानी फास्टैग स्कीम से होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू किया था। इसमें लोगों को बस रिचार्ज करवाना होता है। टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर जब इसके स्कैन करते हैं तो ऑटोमेटिक ही पैसा खाते से कट जाता है। हालांकि, कई बार ऐसा देखा गया है कि लोगों को फास्टैग में मौजूद धनराशि को चेक करने में काफी समस्या आती है।

फास्टैग का बैलेंस चेक करने के लिए अपने फोन में फास्टैग ऐप डाउनलोड कर लें। इसके बाद अपनी लॉग इन डिटेल डालें और अपना बैलेंस चेक कर लें। आपको बैलेंस की जानकारी वहां भी मिल जाएगी, जहां आपने फास्टैग अकाउंट को लिंक किया होगा। इसके अलावा आप एसएमएस के जरिए भी फास्टैग अकाउंट का पैसा चेक कर सकते हैं। अगर आपने फास्टैग सर्विस का ऑप्शन चुन रखा है तो जब भी फास्टैग अकाउंट से आपके पैसे कटेंगे तो आपके मोबाइल पर एसएमएस मिल जाएगा। साथ ही साथ रिचार्ज, टोल पेमेंट आदि से जुड़ी जानकारी भी मिल जाएगी। वहीं, अगर आपका मोबाइल नंबर एनएचएआई प्रीपेड वॉलेट के साथ रजिस्टर्ड है और आप प्रीपेड फास्टैग कस्टमर हैं तो आप 88843333331 टॉल नंबर पर कॉल करके भी अपने बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है