Covid-19 Update

2,86,261
मामले (हिमाचल)
2,81,513
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,488,519
मामले (भारत)
553,690,634
मामले (दुनिया)

हिमाचल में अंधड़ ने मचाई तबाही: महिला की मौत, कई पेड़ गिरे; स्कूलों और घरों की छतें उड़ी

20 मई तक खराब रहेगा मौसम, राजधानी शिमला का मौसम हुआ कूल कूल

हिमाचल में अंधड़ ने मचाई तबाही: महिला की मौत, कई पेड़ गिरे; स्कूलों और घरों की छतें उड़ी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में वीकेंड पर आए पर्यटकों (Tourist) के लिए आज का दिन राहत भरा रहा। प्रदेश में जहां बीते रोज गर्मी ने पिछले कई सालों का रिकार्ड तोड़ दिया था। वहीं आज हिमाचल में इंद्रदेव मेहरबान हो गए और राजधानी शिमला (Shimla) सहित प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बारिश (Rain) हुई। इस दौरान शिमला में ओलावृष्टि (Hailstorm) भी हुई। वहीं प्रदेश के कई हिस्सों में जबरदस्त अंधड़ चला। जिसने काफी तबाही मचाई। वहीं इस अंधड़ के चलते ही एक महिला की भी मौत हुई है। यह मौत कांगड़ा जिला के पालमपुर में हुई है। यहां अंधड़ से एक पेड़ गिर गया, जिसकी चपेट में आने से प्रवासी महिला की मौत हो गई। वहीं पालमपुर में एक दुकान और होटल की छतें उड़ गईं।  शिमला जिला के रामपुर में अंधड़ के कारण परिवहन निगम की कार्यशाला में तीन बसों पर पेड़ गिर गए। इसके अलावा कुल्लू के बंजार में प्राइमरी स्कूल मंगलौर की छत भी तूफान से उड़ गई। बंजार.गुशैणी सड़क पर शाई रोपा के पास पेड़ गिरने से सड़क बंद हो गई।

 

 

रोहतांग सहित पहाड़ों पर बर्फबारी

मौसम के करवट बदलते ही रोहतांग सहित कुल्लू और लाहुल की पहाड़ियों पर बर्फ के फाहे गिरे हैं। वहीं शिमला में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। रोहतांग दर्रा के साथ बारालाचा, कुंजुम दर्रा, घेपन पीक, लेडी ऑफ केलांग, मुलकिला, नीलकंठ, मकवरे, शिकवरे में बर्फ के फाहे गिरने से प्रदेश भर में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों ने ली राहत की सांस

बारिश और ओलावृष्टि से जहां मौसम कूल कूल हो गया, वहीं मैदानों की तपिश से हिमाचल का रूख करने वाले पर्यटकों ने भी राहत की सांस ली। बता दें कि राजधानी शिमला में सोमवार को दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई। जिससे तापमान में एक दम से गिरावट आ गई। बारिश ने यहां के मौसम को सुहावना बना दिया। वहीं प्रदेश के कांगड़ा जिला सहित कई अन्य क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है। जिससे पूरे प्रदेश को गर्मी से राहत मिली है।

यह भी पढ़ें- सोलन में चार टापर धरे, आसान सवालों का भी नहीं दे पाए जवाब, 5-5 लाख में खरीदा था प्रश्न पत्र

20 मई तक खराब रहेगा मौसम

बता दें कि मौसम विभाग ने 16 और 17 मई को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) भी जारी किया था। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) ने प्रदेश में 20 मई तक मौसम खराब रहने के आसार जताए हैं। इस दौरान कई भागों में बारिश के साथ बिजली गरजने और ओलावृष्टि की भी संभावना है। मौसम विभाग ने मैदानीए मध्य व उच्च पर्वतीय भागों में आज यानी सोमवार व कल के लिए ओलावृष्टि, बिजली चमकने व ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के एडवाइजरी जारी कि है कि ओलावृष्टि व अंधड़ से खड़ी फैसलों, सेब व अन्य फलदार पौधों को नुकसान हो सकता है। साथ ही कई भागों में विद्युत आपूर्ति बाधित हो सकती है। ऐसे में एहतियात बरतने की जरूरत है।

बारिश में सड़कों पर निकले पर्यटक

हिमाचल के पड़ोसी राज्यों में इन दिनों भारी गर्मी पड़ रही है। जिससे राहत पाने के लिए पर्यटक (Tourists) हिमाचल (Himachal) का रूख कर रहे हैं। वहीं तीन छुट्टियां एक साथ होने का भी बाहरी राज्य के पर्यटकों ने भरपूर फायदा लिया है। इसी के चलते पिछले तीन दिनों में सैंकड़ों के हिसाब से पर्यटक हिमाचल का रूख कर रहे हैं। इस दौरान राजधानी शिमला की सड़कें जाम हो गई हैं। गाड़ियों को पार्क करने के लिए भी पर्यटक भटकते हुए देखे जा सकते हैं। गर्मी से राहत पाने के लिए हिमाचल आने वाले इन पर्यटकों को बीते दो दिन तो रिकार्ड गर्मी का सामना करना पड़ा। लेकिन आज मौसम के करवट बदलते ही पर्यटको को गर्मी से निजात मिली है। शिमला में बारिश शुरू होते ही पर्यटक सड़कों पर उतर आए और जमकर मस्ती की।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है