Covid-19 Update

2,65,734
मामले (हिमाचल)
2, 51, 423
मरीज ठीक हुए
3951*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

इंटरनेट के बिना भी अब झट से होगा पैसा ट्रांसफर, ये रहा तरीका

2000 रुपए तक के ट्रांजैक्शन करने की दी गई है इजाजत

इंटरनेट के बिना भी अब झट से होगा पैसा ट्रांसफर, ये रहा तरीका

- Advertisement -

खुशखबरी की बात है कि इंटरनेट( Internet) के बिना भी पैसा ट्रांसफर किया जा सकेगा। इसके लिए भारतीय रिर्जव बैंक ( Reserve Bank of India) ने ऑफलाइन डिजिटल पेमेंटस ( offline digital payments)को मंजूरी दे दी है। चूंकि देश के कई गांव आज भी इंटरनेट से जुड़ नहीं पाए है,इसलिए ऐसे गांव में डिजिटल पेमेंट को बढावा देने के लिए ही ये कदम उठाया गया है। इसके तहत अभी 200 रूपए तक के ट्रांजेक्शन( Transaction) करने की इजाजत दी गई है। इसमें अधिकतम 10 ट्रांजेक्शन यानी कुल 2,000 रूपए तक का ऑफलाइन ट्रांजेक्शन करने की इजाजत रहेगी। ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट्स यानी जिसमें इंटरनेट या मोबाइल नेटवर्क की जरूरत नहीं होती। इसमें ऑफलाइन तरीके से भुगतान आमने-सामने कार्ड- वॉलेट और मोबाइल सहित किसी भी जरिए से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-मोइबाल-लैपटॉप करते हैं हमारे दिमाग को धीमा, आज ही छोड़ें यह लत

 


आरबीआई
के मुताबिक इस तरह के ट्रांजैक्शन के लिए एडिशन फैक्टर ऑफ ऑथंटिकेशन(Addition Factor of Authentication) की जरूरत नहीं होगी। चूंकि इनमें पेमेंट ऑफलाइन होगा इसलिए ग्राहकों को एसएमएस या ई.मेल के जरिए मिलने वाला अलर्ट थोड़े अंतराल के बाद मिलेगा।

आरबीआई की तरफ से बताया गया है कि इसमें प्रत्येक लेनदेन की सीमा 200 रूपए तक ही होगी। इसकी कुल सीमा 2,000 रूपए तय की गई है। इसी में बताया गया है कि देश के विभिन्न हिस्सों में सितंबर 2020 से जून 2021 के दौरान पायलट आधार पर ऑफलाइन पेमेंट शुरू किया गया था। इस पर मिली फीडबैक के आधार पर यह रूपरेखा तैयार की गई है। रिजर्व बैंक ने आगे बताया कि ऑफलाइन पेमेंट से कमजोर इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिलेगा। खासतौर से गांवों और कस्बों में यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है