Covid-19 Update

3,12, 188
मामले (हिमाचल)
3, 07, 820
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,583,360
मामले (भारत)
622,055,597
मामले (दुनिया)

बैंक में नौकरी करने का सुनहरा मौका, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

विभिन्न कार्यालयों में 950 पदों पर होगी नियुक्ति

बैंक में नौकरी करने का सुनहरा मौका, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

- Advertisement -

हर किसी का सपना होता है कि वह एक अच्छी नौकरी करे। इनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो चाहते हैं कि उन्हें बैंक में नौकरी करने का अवसर मिले। अब बैंक में नौकरी करने वालों युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) (Reserve Bank of India) (RBI) सहायक के 950 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है।

यह भी पढ़ें- बिना KYC वाले अकाउंट किए जाएंगे बंद, इस दिन तक करें आवेदन

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन (सं.2ए/2021-22) के अनुसार सहायक के रिक्त पदों पर नियुक्ति के उम्मीदवारों का चयन करने के लिए सहायक-2021 भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक में सहायक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार को बैंक द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करना अनिवार्य है। आरबीआई द्वारा असिस्टेंट पदों के लिए फिलहाल संक्षिप्त विज्ञापन जारी किया गया है, लेकिन इसमें
आधिकारिक रूप से योग्यता संबंधित विवरण की जानकारी जारी नहीं की गई है। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा 26 व 27 मार्च, 2022 को आयोजित की जानी निर्धारित है।

हालांकि, पिछले वर्षों की तरह आरबीआई सहायक भर्ती अधिसूचनाओं के अनुसार आवेदन के लिए वे ही उम्मीदवार पात्र होंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की होगी या अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षा दे रहे होंगे। इसके लिए उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट से 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। जबकि, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

आरबीआई सहायक भर्ती 2021 के अंतर्गत विज्ञापित 950 रिक्तियों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आरबीआई द्वारा असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 17 फरवरी, 2022 से शुरू की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन 8 मार्च, 2022 तक ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सहायक पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों के लिए चयन की निर्धारित प्रक्रिया की पूरी जानकारी अपने विज्ञापन में दी गई है। आरबीआई सहायक भर्ती 2022 विज्ञापन के अनुसार, उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी) के चरणों को पार करना होगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है