Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,842,668
मामले (दुनिया)

पहली बार में मिलेगी अच्छी नौकरी, CV में फॉलो करें ये पैटर्न

सही और क्लियर होना चाहिए रिज्यूमे

पहली बार में मिलेगी अच्छी नौकरी, CV में फॉलो करें ये पैटर्न

- Advertisement -

नौकरी पाने के लिए एक अच्छा सीवी व रिज्यूमे (Resume) होना सबसे जरूरी है। किसी भी व्यक्ति को अच्छा सीवी (CV) बनाने के लिए आप बुलेट प्वॉइंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए और अपने बारे में सही जानकारी देनी चाहिए। अगर किसी का सीवी सही और क्लियर नहीं होगा, तो एचआर उसे हायर करने के बारे में कभी सोचेंगे भी नहीं।

यह भी पढ़ें-बड़ी खबर! अब सिर्फ ये आधार कार्ड होगा वैलिड, ऐसे करें डाउनलोड

बता दें कि सीवी व रेज्यूमे ही है जो किसी भी कंपनी के एचआर व हायरिंग मैनेजर को इंप्रेस कर सकता है। किसी भी नौकरी के लिए सीवी पहला स्टेप है इसलिए सीवी परफेक्ट होना बेहद जरूरी है। यह बात तो हम सब जानते हैं कि किसी भी अच्छी नौकरी के लिए अप्लाई करने से पहले हमें सबसे पहले अपने रिज्यूमे पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अक्सर हम कुछ छोटी-छोटी गलतियों के कारण सेलेक्ट नहीं हो पाते हैं। आज हम आपको सीवी बनाने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे।

अपने बारे में बताएं

सीवी बनाते वक्त में हमेशा अपना कॉन्टेक्ट नंबर (Contact Number) सबसे ऊपर रखना चाहिए। दरअसल, अगर किसी का सीवी शॉर्टलिस्ट होता है तो एचआर को कॉन्टेक्ट करने में आसानी आ सकती है। इसके अलावा सीवी में ये सबसे ज्यादा प्रभावी होना चाहिए कि आप कंपनी को कितना फायदा पहुंचा सकते हैं। सीवी में अपनी काबिलियत और उपलब्धियों के बारे में बताएं। यानी आपके सीवी की इंट्रोडक्शन (CV Introduction) में आपके लक्ष्य और काम करने के तरीके के बारे में पता चलना चाहिए।

बताएं अपनी स्किल्स

सीवी बनाते हुए एक बात का ध्यान रखें कि सीवी को ज्यादा बड़े-बड़े पैराग्राफ में ना लिखें। सीवी में अपनी स्किल्स (Skills) के बारे में हाइलाइट्स (Highlights) बनाकर लिखें। ऐसा करने से एचआर की जल्द नजर आपकी स्किल्स पर पड़ेगी।

एक्सपीरिएंस की दें जानकारी

एचआर के लिए सबसे जरूरी ये जानना है कि आपने कहां और कितना काम किया है। किसी भी व्यक्ति को उसके एक्सपीरिएंस के हिसाब से नई जॉब आसानी से मिल सकती है। हालांकि, अगर कोई फ्रेशर है, तो इंटर्नशिप, स्किल्स और कॉलेज में मिले एक्सपीरिएंस के बारे में बता कर वो एचआर को इम्प्रेस कर सकता है।

एजुकेशन के बारे में लिखें

सीवी में अपनी पढ़ाई के बारे में पूरा लिखें कि आपने 12वीं कहां से की हैं, कितने अंक थे या फिर अपनी कॉलेज या यूनिवर्सिटी की डिग्री के बारे में लिखें। इसके अलावा अपनी फील्ड से जुड़े सर्टिफिकेट्स, अचीवमेंट्स और किए गए बाकी कोर्स के बारे में भी लिखें।

अपनी हॉबी करें मेन्शन

सीवी में अपनी हॉबी के बारे में लिखें, लेकिन हॉबी लिखते वक्त ग्रामर, सेंटेंस और सही कीवर्ड्स का इस्तेमाल करें।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है