Covid-19 Update

3,05, 383
मामले (हिमाचल)
2,96, 287
मरीज ठीक हुए
4157
मौत
44,170,795
मामले (भारत)
590,362,339
मामले (दुनिया)

दवा की पर्ची पर सबसे पहले Rx क्यों लिखते हैं डॉक्टर्स, यहां जानिए वजह

AQ का मतलब है कि पानी के साथ लेनी है दवा

दवा की पर्ची पर सबसे पहले Rx क्यों लिखते हैं डॉक्टर्स, यहां जानिए वजह

- Advertisement -

डॉक्टर्स की हैंड राइटिंग समझना बहुत मुश्किल काम है। कई बार डॉक्टर पर्ची (Doctors Prescription) पर दवा का नाम ऐसे लिख देते हैं, कि दवा देने वाला दुकानदार भी दवाई का नाम नहीं समझ पाता है। वहीं, अगर आपने कभी नोटिस किया हो कि डॉक्टर जिस पर्ची पर दवाई लिखकर देते हैं वहां वे सबसे पहले Rx लिखते हैं। आप में से बहुत सारे लोग इस Rx का मतलब नहीं जानते होंगे। आज हम आपको डॉक्टर की पर्ची पर लिखे Rx का मतलब बताएंगे।

यह भी पढ़ें: DOCTORS DAY 2022: इस परिवार का हर सदस्य है डॉक्टर, 1920 से चली आ रही ये परंपरा

बता दें कि Rx का मतलब Recipe होता है। ये शब्द एक लैटिन भाषा का शब्द है, जिसका मतलब होता है टू टेक। यानी Rx वाले पर्चे पर डॉक्टर जो कुछ भी लिख कर दे रहे हैं, उसे मरीज को लेने की सलाह दी गई है। जब भी कोई डॉक्टर किसी मरीज की पर्ची पर Rx लिखते हैं तो इसका मतलब है कि डॉक्टर मरीज को और सावधानी बरतने के लिए कह रहे हैं।

आपने देखा होगा कि Rx के अलावा डॉक्टर और भी कई तरह के कोड-वर्ड व शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल करते है। जैसे अगर किसी दवा पर AQ लिखा हो तो इसका मतलब है कि इसे पानी के साथ लेना है। वहीं, अगर किसी दवा के साथ Amp लिखा हो तो इसका मतलब होता है कि इस दवा को रात के खाने से पहले लेना है। जबकि, अगर किसी दवा के साथ BID लिखा हो तो इसका मतलब है कि आपको इस दवा को दिन में दो बार लेना है।

वहीं, डॉक्टर्स कुछ दवाइयों के नाम लिखने में भी शॉर्ट-फॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। जैसे ईयर ड्रॉप के लिए AU, बर्थ कंट्रोल पिल के लिए BCP और एस्पिरिन के लिए ASA का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा कई तरह के टेस्ट के लिए भी शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे चेस्ट एक्स-रे के लिए CXR, दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए CV और कंप्लीट ब्लड काउंट के लिए CBC का इस्तेमाल किया जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है