Covid-19 Update

2,65,734
मामले (हिमाचल)
2, 51, 423
मरीज ठीक हुए
3951*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

शादी से पहले पार्टनर के साथ ऐसे बनाएं मजबूत रिश्ता, कभी नहीं आएगी रिश्ते में दरार

आजकल के दौर में प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ संभालना बड़ी चुनौती

शादी से पहले पार्टनर के साथ ऐसे बनाएं मजबूत रिश्ता, कभी नहीं आएगी रिश्ते में दरार

- Advertisement -

नई दिल्‍ली। 2022 में अगर आप शादी (Marriage) करने जा रहे हैं तो आप हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, क्योंकि शादी दोनों दिलों का अटूट बंधन होता है और शादी जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव लाती है और यह बदलाव लड़का-लड़की दोनों के लिए होता है। बेहतर होता है कि शादी से पहले लड़का-लड़की हर तरह से तैयार हों।

यह भी पढ़ें: लड़के ने ऐसे करवाई लड़की को नदी पार, वीडियो देख रह जाएंगे हैरान

लड़कियों के कामकाजी होने के कारण अब यह और भी जरूरी हो गया है, क्‍योंकि इस स्थिति में प्‍लानिंग (Planning) की जरूरत कहीं ज्‍यादा बढ़ गई है। दोनों को मिलकर अपनी प्रोफेशनल (Professional) और पर्सनल लाइफ संभालनी होती है। आज हम उन चीजों के बारे में जानते हैं जो शादी से पहले लड़के और लड़की को जरूर कर लेना चाहिए। वरना शादी के बाद उन्‍हें पछताना पड़ता है।

शादी से पहले की तैयारियां

हर लड़के-लड़की की ख्‍वाहिश होती है कि उनका पार्टनर अच्‍छी तरह ग्रूम्‍ड हो। उसकी पर्सनलिटी (Personality) ऐसी हो जो दूसरों पर प्रभाव डाले। शादी से पहले अपनी ग्रूमिंग पर ध्‍यान जरूर दें। यह ग्रूमिंग मेंटल और फिजीकल अपीयरेंस दोनों की होनी चाहिए।

शादी करने से पहले बेहतर है कि कुछ समय पार्टनर के साथ रिलेशनशिप ( Relationship) में रहें, ताकि एक.दूसरे को समझने का मौका मिल सके और शादी के बाद समस्‍या न हो। यदि आपको लगे कि आप उस व्‍यक्ति के साथ पूरी जिंदगी नहीं रह सकते हैं तो ऐसी स्थिति में शादी न करने का फैसला लेना ही बेहतर होगा।

शादी से पहले खुद को आर्थिक तौर पर मजबूत कर लें, क्‍योंकि शादी के बाद खर्चे बढ़ जाते हैं। कई तरह की पारिवारिक-सामाजिक जिम्‍मेदारियां भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में बुरे वक्‍त के लिए थोड़ा बैंक बैलेंस (Bank Balance) होना अच्‍छा रहता है।

लाइफ पार्टनर (Life Partner) के साथ रहने से पहले यदि कुछ समय अकेले या किसी दोस्‍त के साथ रहना अच्‍छा अनुभव रहेगा। इससे आपको कुछ काम करने की आदत भी हो जाएगी और खुद को आर्थिक तौर पर तैयार करना भी सीख जाएंगे। ऐसा करना आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ाएगा।

अपने पार्टनर से एक बार झगड़ा करके देखें, ताकि आपको यह आंकने में आसानी हो कि ऐसी स्थिति में आप दोनों किस तरह व्‍यवहार करते हैं, साथ ही एक-दूसरे को कैसे संभालते हैं।

शादी से पहले कोई हॉबी डिवलप करें। ऐसा करना आपको दिलचस्‍प व्‍यक्ति बनाएगा, साथ ही शादी के बाद यह बहुत काम आएगी। इससे आप कुछ समय अपने लिए भी निकाल पाएंगे और आपके पार्टनर को भी स्‍पेस मिलेगा। तनाव दूर करने के लिए हॉबी बहुत कारगर उपाय है।

ऐसे दोस्‍तों का एक सर्कल बना लें, जिनके साथ आप पूरे परिवार के साथ मिल सकें। इससे आप अपने दोस्‍तों से पूरे तरह कटेंगे भी नहीं और परिवार की अनदेखी भी नहीं होगी। पूरे परिवार को जानने वाले दोस्‍त मुश्किल वक्‍त में आपकी स्थिति को देखकर सही सलाह भी दे पाएंगे। यह आपके लिए बहुत बड़ा सपोर्ट साबित होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है