Covid-19 Update

2, 85, 014
मामले (हिमाचल)
2, 80, 820
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,504,980
मामले (दुनिया)

भूल कर भी गूगल पर सर्च ना करें ये चीजें, हो सकती है जेल

बिना किसी बड़े अपराध के आप पड़ सकते हैं मुसीबतें

भूल कर भी गूगल पर सर्च ना करें ये चीजें, हो सकती है जेल

- Advertisement -

गूगल (Google) दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। आप हर रोज इस पर कुछ ना कुछ सर्च करते ही रहते होंगे। क्या आपको को पता है कि गूगल पर कुछ चीजों को सर्च करने पर आपको जेल (Jail) हो सकती है। इसलिए आप जब भी गूगल पर कुछ सर्च करें, उससे पहले आप यह जान लें कि कहीं आप किसी मुसीबत में तो नहीं पड़ रहे। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको गूगल पर बिलकुल भी सर्च नहीं करना हैं

यह भी पढ़ें:Google पर ऐसे होगा बेहतर तरीके से सर्च, इन टिप्स का करें इस्तेमाल

रेप पीड़िता का नाम और फोटो

आप किसी भी आरोपी जिसको अभी तक सजा नहीं सुनाई गई हैं, उसका नाम (Name) और फोटो सार्वजनिक नहीं कर सकते। सुप्रीम कोर्ट के नियमों में कहा गया है कि अगर किसी के साथ रेप (Rape), दुर्व्यवहार और छेड़छाड़ हुई है तो किसी पीड़िता का वास्तविक नाम, पता व फोटो सार्वजनिक नहीं करना चाहिए। किसी भी व्यक्ति, प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (Electronic Media) पर भी पीड़िता की वास्तविक पहचान को उजागर करना गैरकानूनी है। अगर किसी कानूनी पेंच में नहीं फंसना चाहते हैं तो गूगल पर इन चीजों को सर्च (Search) ना ही करें तो अच्छा है।

पायरेटेड फिल्म

नई फिल्म (New Film) के रिलीज होने से पहले ही कुछ लोग उसकी कॉपी ऑनलाइन या सोशल मीडिया (Social Media) पर लीक कर देते है। इससे फिल्म इंडस्ट्री को बहुत नुकसान होता है। रिलीज से पहले किसी फिल्म को ऑनलाइन (Online) डालना या किसी फिल्म का पाइरेटेड वर्जन ऑनलाइन लीक करना गैरकानूनी होता है। इसके साथ ही ऑनलाइन पाइरेटेड फिल्म डाउनलोड (online pirated movie download) करना भी गैरकानूनी काम है, जो आपको जेल तक पहुंचा सकती है।

बम बनाने की तकनीक

बम (Bomb) का नाम सुनते ही दिल दहलने लगाता है। बम से कई अनमोल जाने का खतरा बना रहता है। बम बनाने से लेकर फोड़ने तक हर कदम पर बड़े हादसे का खतरा रहता है। अगर आपने गलती से भी गूगल पर बम बनाने की तकनीक (Boob Technique) के बारे में सर्च किया है, तो आप सबसे पहले सुरक्षा एजेंसियों के राडार पर आ जाएंगे। इसलिए गलती से भी बम को गूगल पर सर्च ना करें।

चाइल्ड पॉर्न

आजकल बच्चों के साथ शोषण की बहुत सी वारदातें बढ़ गई है। कई इनके वीडियो एमएमएस वायरल (MMS Viral) हो जाते हैं। इन वीडियो को सर्च करना या डाउनलोड करना कानूनी अपराध है। इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि गूगल पर भूलकर भी बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट या पॉर्न वीडियो (Porn Videos) सर्च न करें। भारत में पोक्सो एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत चाइल्ड पॉर्न देखना, बनाना और अपने पास सुरक्षित रखना, कानूनी अपराध है। ऐसे करते पकड़े जाने पर 5 से 7 साल तक जेल का प्रावधान है।

गर्भपात कैसे करें

देश में लिंग अनुपात (Sex Ratio) में बहुत बड़ा अंतर आ गया है। लड़कों के मुकाबले में बहुत कम लड़कियां (Girls) है। लिंग अनुपात के फासले को कम करने के लिए भारत में बिना डॉक्टर (Doctor) की उचित मंजूरी के गर्भपात कराना गैरकानूनी है। ऐसे में अगर गूगल पर गर्भपात (Abortion) कराने के तरीके के बारे में सर्च कर रहे हैं, तो भी आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

इन चीजों को भी न करें सर्च

ऊपर की इन चीजों के अलावा ऐसी बहुत सी चीजें हैै, जिनके बारे में गूगल पर सर्च करने पर आपको जेल हो सकती है। ये चीजें है, अपना ईमेल आईडी (Email ID), दवाइयां और कस्टमर केयर का नंबर भी कभी गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए। गूगल पर इन चीजों को सर्च करने से फर्जीवाड़े के शिकार होने की संभावना बढ़ जाती है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है