Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपए और राज्य सरकारों को 400 रुपए में मिलेगी Covishield

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने जारी की नए दामों की लिस्ट

प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपए और राज्य सरकारों को 400 रुपए में मिलेगी Covishield

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में इस समय कोरोना वैक्सीनेशन पर काफी जोर दिया जा रहा है। लोगों से अपील की जा रही है कि वैक्सीनेशन में ज्यादा से ज्यादा हिस्सा लिया जाए। ऐसे में अब कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने आज राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों के लिए अपने नए दामों की लिस्ट जारी कर दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अनुसार प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपए प्रति डोज और राज्य सरकारों को 400 रुपए प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: HP Corona: आज भी आंकड़ा 1,500 पार, एक्टिव केस 10 हजार क्रॉस- 16 की मृत्यु

 


 

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने जो नई लिस्ट जारी की है उसके अनुसार राज्य सरकारों को 400 रुपए प्रति डोज और प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपए प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन दी जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट का दावा है कि उनकी वैक्सीन विदेशी वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ती है। अमेरिकी वैक्सीन – 1500 रुपए प्रति डोज, रूसी वैक्सीन – 750 रुपए प्रति डोज और चीनी वैक्सीन – 750 रुपए प्रति डोज के हिसाब से मिल रही है तो इस हिसाब से सीरम की डोज सबसे सस्ती है।

गौर हो कि अभी तक सिर्फ केंद्र सरकार (Central government) ही वैक्सीन खरीद रही थी और अलग-अलग राज्यों में बांट रही थी। केंद्र सरकार के मुताबिक, अभी भी 50 फीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार को मिलेगी, जबकि बाकी 50 फीसदी राज्य सरकारें सीधे वैक्सीन निर्माताओं से ले पाएंगी साथ ही प्राइवेट सेक्टर भी ऐसा कर सकेगा। अभी तक भारत सरकार को सीरम इंस्टीट्यूट से 200 रुपए प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन मिल रही थी। केंद्र सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों में ये वैक्सीन मुफ्त दी जा रही थी, जबकि प्राइवेट सेंटर्स पर 250 रुपए प्रति डोज के हिसाब से दाम तय किया गया था। भारत सरकार ने 1 मई से जो नई वैक्सीनेशन चरण का ऐलान किया है, उसके मुताबिक अब 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन लग पाएगी। लोगों से अपील की जा रही है कि वो अपनी सुविधानुसार सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में जाकर कोरोना की डोज ले सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है