Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,280,106
मामले (दुनिया)

शिमला में सीजन का तीसरा हिमपात, 3 एनएच समेत 350 से ज़्यादा सड़कें बंद

पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

शिमला में सीजन का तीसरा हिमपात, 3 एनएच समेत 350 से ज़्यादा सड़कें बंद

- Advertisement -

शिमला। हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance)के सक्रिय होने से हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी ( Snowfall)और निचले व मैदानी भागों में बारिश का दौर शनिवार से जारी है। लाहुल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, चंबा और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। शिमला शहर में सीजन का तीसरा हिमपात हुआ है। शिमला ( Shimla)में शनिवार दोपहर के समय से शुरू हुई बर्फबारी रात भर जारी रही। जिससे राजधानी शिमला शहर में सड़क यातायात पूरी तरह से बाधित हो चुका है। धर्मशाला के निकट भागसूनाग में भी रात को हिमपात हुआ है। प्रदेश में 3 एनएच समेत 350 से ज़्यादा सड़कें बर्फबारी के चलते बंद हो गई है।

ऊपरी शिमला से संपर्क भी कट चुका है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3- 4 घंटों में शिमला, कुल्लू लाहुल-स्पीति व किन्नौर में बर्फबारी होगी व प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। हिमाचल के ज्यादातर क्षेत्रों का राजधानी से संपर्क कट गया है।बर्फ देख सैलानियों के चहरे खिल गए। वीकएंड पर शिमला पहुंचे सैलानी यहां के ऐतिहासिक रिज मैदान और माल रोड पर बर्फ की फुहार देखकर गदगद हो गए। रविवार सुबह ही बर्फबारी की आनंद उठाने के लिए पर्य़टक रिज पर पहुंच गए।

बीते आठ जनवरी को शिमला में पहला और 10 जनवरी को दूसरा हिमपात हुआ था। शिमला से सटे पर्यटन स्थलों कुफरी, मशोबरा और नारकंडा में भी बर्फबारी हो रही है। जिले के सेब बाहुल्य इलाकों जुब्बल और खड़ापत्थर में भी हिमपात हुआ हो रहा है। ताजा हिमपात से शिमला में पर्यटकों की आमद और बढ़ने के आसार हैं। बारिश-बर्फबारी की वजह से समूचा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है।

खासकर जनजातीय जिलों में तापमान में भारी गिरावट आने से लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ रहा है। चौपाल से देहा शिमला मार्ग बीती रात से भारी बर्फबारी होने के कारण बिल्कुल बंद पडा है । इसके अतिरिक्त क्षेत्र के अत्यधिक लिंक सड़कें भी बंद पड़ी है । रात से ही उपमंडल चौपाल क्षेत्र में बिजली बंद है । अभी तक चौपाल में 1 फुट के करीब बर्फ गिरी है और छारकी व खिड़की में 2 से 3 फीट व चम्बी के आसपास 2 फीट के करीब सड़कों पर बर्फ गिरी है । खिड़की व चम्बी में अभी भी रूक रूक कर बर्फबारी हो रही है ।लोकनिर्माण विभाग द्वारा एक JCB machine सड़क पर बर्फ साफ करने के लिए चौपाल से छारकी, खिड़की की और भेज दी है ।

इसके अलावा शिमला शहर की सड़कें भी बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हैं लेकिन सड़कों को साफ करने का काम एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी और एमसी द्वारा किया जा रहा है.शिमला पुलिस आपसे अनुरोध करती है कि रात के समय उपरोक्त मार्गों पर यात्रा न करें और आपात स्थिति में सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग से यात्रा करें। आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए पुलिस सहायता कक्ष 01772812344, 112 या नजदीकी पुलिस थाना में संपर्क करें।

प्रदेश में फिलहाल बर्फबारी से राहत मिलने वाली नहीं है।मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के मैदानी हिस्सों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट और पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक प्रदेश के मध्य पर्वतीय इलाकों में 23, 24 व 25 जनवरी तक अधिकांश स्थानों पर बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। ताजा बर्फबारी से पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। अधिकांश इलाकों में यातायात और बिजली सप्लाई ठप हो गई है। हिमाचल के मनाली, रोहतांग, चम्बा भरमौर, किन्नौर, कुफरी, नारकण्डा खड़ापत्थर में भारी बर्फबारी हो रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है