Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

हिमाचल: शिमला सहित प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी, बारिश ने भी बढ़ाई मुश्किलें

मौसम विभाग ने दो दिन भारी बारिश बर्फबारी का जारी किया है अलर्ट

हिमाचल: शिमला सहित प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी, बारिश ने भी बढ़ाई मुश्किलें

- Advertisement -

शिमला।  हिमाचल में मौसम विभाग के अलर्ट के साथ ही आज प्रदेश की राजधानी शिमला सहित रोहतांग और ऊंचाई वाले भागों में ताजा बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग ने अगले कल भी भारी बारिश और बर्फबारी (Snowfall) का अलर्ट (Alert) जारी किया है। शनिवार को कांगड़ा सहित अन्य कुछ जगहों पर बारिश (Rain) हुई। साथ ही लाहुल स्पीति, शिमला, चंबा, किन्नौर और कुल्लू व मंडी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। हालांकि जिला कुल्लू और लाहुल (Lahaul) में एक सप्ताह से मौसम खराब बना हुआ है।

 

ताजा बर्फबारी के बाद एक बार फिर ऊपरी शिमला से राजधानी का सड़क संपर्क कटा है। शनिवार दोपहर को बर्फबारी के बाद कुफरी,खड़ापत्थर, नारकंडा और खिड़की सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। रामपुर और रिकांगिपओ के लिए वाया मशोबरा बसंतपुर बसें भेजी गईं। शिमला.रोहड़ू रूट पर खड़ापत्थर के पास दोपहर दो बजे के बाद भारी बर्फबारी के चलते बस सेवा बंद कर दी गई। खड़ापत्थर होते हुए तीन बजे के बाद की बसें रूटों पर रवाना नहीं हो पाईं। शिमला से रोहड़ू जाने वाली बसें भी तीन बजे के बाद रद्द कीं। इसके अलावा शिमला-ठियोग, कुफरी-गालू-फागू के बीच सड़क फिसलन भरी है। शिमला पुलिस ने रात के समय उपरोक्त मार्गों पर यात्रा ना करने का आग्रह किया है।

 

 

जिला कांगड़ा में पर्यटन क्षेत्र इंद्रुनाग और बिलिंग में पैरागलाइडिग नहीं हो पाई। दुर्गम क्षेत्र मुल्थान और बरोट में पहाड़ों पर ताजा हिमपात दर्ज किया गया। विभाग के अनुसार रविवार को भी प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय भागों में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। जबकि 24 व 25 जनवरी को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। वहीं मैदानी जिलों में रविवार से 25 जनवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना है।

हिमाचल में बर्फबारी के चलते 147 सड़कें बंद हैं। लाहुल स्पीति में सबसे अधिक 108 सड़कें बंद पड़ी हैं। मंडी में 24, कुल्लू में 8, चंबा में 5, शिमला और सिरमौर में 1-1 सड़क अवरूद्ध है। वहीं, 34 पेजयल योजनाएं प्रभावित हैं।

शिमला में हुई बर्फबारी पर्यटकों ने की मस्ती

हिमाचल में मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार आज राजधानी शिमला में बर्फबारी (Snowfall) का दौर शुरू हो गया है। बर्फबारी देख कर जहां पर्यटकों (Tourist) के चेहरे खिल उठे हैं। वहीं रिज (Ridge) सहित माल रोड पर पर्यटक नाचते गाते दिखे। इसके साथ ही मंडी जिला में ओले गिरने का समाचार है। जबकि कुल्लू सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश (Rain) शुरू हो गई है। बता दें कि हिमाचल में में पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव आ रहा है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में हुआ ताजा हिमपात, बारिश-बर्फबारी के साथ बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी

 

 

मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार और रविवार के लिए प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी तथा मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही मौसम विभाग (Meteorological Center) ने बिजली गिरने की अलर्ट भी जारी किया है। बताया जा रहा है कि मैदानी क्षेत्रों में सैलानियों का पहाड़ों पर बर्फबारी का पता चला वैसे ही उन्होंने पहाड़ों की रानी शिमला की ओर रुख करना शुरू कर दिया है।इसी बीच शिमला घूमने आए सैलानियों का कहना है कि इस तरह का नजारा आज से पहले कभी नहीं देखा है। बर्फबारी में बहुत खूब आनंद ले रहे हैं। बर्फबारी से सैलानियों के चेहरे चहक उठे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है