Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,543,328
मामले (भारत)
352,920,702
मामले (दुनिया)

खाने-पीने की ये चीजें कभी नहीं होती खराब, साल बाद भी रहती हैं स्वादिष्ट

पुराने हो जाने के बाद भी नहीं पड़ता है पोष्क तत्वों पर कोई असर

खाने-पीने की ये चीजें कभी नहीं होती खराब, साल बाद भी रहती हैं स्वादिष्ट

- Advertisement -

मौसम में हो रहे बदलाव के चलते घर में रखी कई खाने की चीजों में भी बदलाव आना शुरू हो जाता है। खाने-पीने की लगभग सारी चीजें कुछ समय बाद खराब हो जाती हैं। कई चीजें ज्यादा ठंड होने से खाने लायक नहीं रहती हैं। कुछ चीजें ज्यादा गर्मी होने के कारण खराब हो जाती हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो कई साल भी खराब नहीं होती हैं। शहद, चीनी, शराब व नमक आदि जैसी चीजें कभी खराब नहीं होती हैं। पुराने हो जाने के बाद भी कभी इन चीजों के पोष्क तत्वों पर कोई असर नहीं पड़ता है।

ये भी पढ़ें-हर मौसम में हमेशा ठंडी लगती है परफ्यूम, जानिए क्या है कारण

बाजार में मिलने वाली लगभग हर खाने वाली चीज पर मैन्युफैक्चरिंग डेट (manufacturing date) और एक्सपायरी डेट (expiry date) लिखी होती है। हालांकि, कुछ चीजें सालों साल चलती हैं, जिसके चलते उन चीजों की कोई एक्सपायरी डेट नहीं लिखी होती है। वहीं, जो चीजें पैकेट में सील होती हैं, उन चीजों को पैकेट पर लिखी तारीख तक ही इस्तेमाल करना चाहिए। सील खूलते ही पैकेट में हवा की प्रतिक्रिया होना शुरू हो जाती है और चीजें अपना पोषण खोने लगती हैं। फिर अगर ज्यादा दिनों तक उस पैकेट को खुला रखा जाए और फिर खाया जाए तो वह सेहत के लिए नुक्सानदायक होता है।

 

कुछ खाने की चीजें ऐसी होती हैं कि जिनमें कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है। सफेद चावल, शहद, चीनी, नमक, शराब आदि जैसी चीजों की आमतौर पर एक्सपायरी डेट नहीं होती। सेहत के लिए फायदेमंद माना जाने वाला शहद भी कभी खराब नहीं होता है। कांच के जार या बोतल में अच्छी तरह से बंद करके रखने से शहद कभी खराब नहीं होता है। कहा जाता है कि सबसे पुरान शहद 5500 साल पहले का है। वहीं, सफेद चावल का पोषण तीस साल तक खत्म नहीं होता है। इसके अलावा सोया, राजमा, चना जैसी चीजें भी तीस साल से तक खराब नहीं होती हैं। वहीं, पाउडर वाला दूध भी महीनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा शराब भी कभी खराब नहीं होती है।

 

खाने में जान भर देनेवाला नमक भी कभी एक्सपायर नहीं होता है, लेकिन अगर नमक में आयोडीन मिल जाए तो नमक पांच साल तक का समय ही निकाल पाता है। कहा जाता है कि किसी भी चीज पर नमक लगने से उस चीज की नमी निकल जाती है और उस चीज की उम्र बढ़ जाती है। यही कारण है कि सदियों से नमक का इस्तेमाल खाने-पीने की चीजों व शवों को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। जबकि ब्राउन चावल में नेचुरल ऑइल की मात्रा ज्यादा होती है, जिस कारण ब्राउन चावल छह महीने से ज्यादा देर तक भी नहीं चलते हैं।

वहीं, चीनी भी कभी खराब नहीं होती है, लेकिन अगर चीनी को पाउडर फॉर्म में रखा जाए तो चीनी ज्यादा साल तक नहीं चल पाती है। चीनी को हमेशा एयर-टाइट डिब्बों में रखने की सलाह दी जाती है। हालांकि, शराब की बोतल को ज्यादा देर तक खुली रखने से बोतल में हवा की प्रतिक्रिया होना शुरू हो जाती है और शराब का स्वाद भी बदलने लग जाता है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है