Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,589
मामले (भारत)
196,267,832
मामले (दुनिया)
×

Himachal पहुंचा मानसूनः जमकर बरसे मेघ, 6 जिलों में Orange Alert

Himachal पहुंचा मानसूनः जमकर बरसे मेघ, 6 जिलों में Orange Alert

- Advertisement -

शिमला। दक्षिण पश्चिमी मानसून (Monsoon) ने आज हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में दस्तक दे दी है। राजधानी शिमला (Shimla) के साथ प्रदेश के कई भागों में आज सुबह जमकर मेघ बरसे। शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में मानसून पहुंच गया है। गत वर्ष दो जुलाई को और वर्ष 2018 में 27 जून और 2017 में पहली जुलाई को मानसून ने राज्य दस्तक दी थी। इस बार पहले ही मानसून आ गया है। आज बारिश (Rain) होने के कारण सुबह तापमान में तो गिरावट दर्ज की गई, लेकिन प्रदेश के निचले इलाकों में दोपहर तक उमस बढ़ गई है। कांगड़ा और इसके आसपास के इलाकों में सुबह तो बारिश हुई लेकिन दोपहर तक बादलों के बीच धूप भी खिली।

यह भी पढ़ें: Himachal में भारी बारिश का Alert जारी: इन 10 जिलों में होगी तीन दिनों तक बरसात

 


मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) के निदेशक डॉ मनमोहन सिंह ने कहा कि इस बार मानसून सामान्य और सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान है। 26 व 27 जून को मानसून कमजोर पड़ेगा, लेकिन इसके अगले दिन फिर रफ्तार पकड़ेगा। मौसम विभाग ने शिमला सहित छह जिलों शिमला, चंबा, कांगड़ा, मंडी, सोलन और सिरमौर जिलों के लिए में भारी बारिश की चेतावनी का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है ।मौसम विभाग द्वारा मानसून को देखते हुए जिला सिरमौर में 25 से 30 जून, 2020 तक भारी बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है।इस के मद्देनजर सभी नागरिको व पर्यटकों से नदी नालो के किनारे न जाने व भू स्खलन संभावित क्षेत्रो तथा अधिक ऊचाई वाले इलाक़ो में जाने से बचने का आग्रह किया गया है। इस अलर्ट के चलते डीसी सिरमौर डा.आरके परूथी ने किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सभी विभागो के अधिकारियों को सावधानी बरतने के निर्देश जारी किए है। उन्होने सभी जिला वासियों से सावधानी बरतने की अपील की है।

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष से धरती की तरफ बढ़ रही एक और मुसीबत, कुछ ही घंटे में पहुंचेगी

इन जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तूफान चलने तथा बिजली कड़कने की भी चेतावनी दी गई है। वहीं, 24 घंटों में चंबा में सर्वाधिक 22 मिमी बारिश हुई। जबकि पंडोह में 13, कांगड़ा, रोहड़ू व राजगढ़ में 10, मंडी में 7 और गोहर में 6 मिमी बारिश हुई। शिमला में आज अधिकतम तापमान 24.2, सुंदरनगर  में 33.8, भुंतर में 35.4, कल्पा में 26, धर्मशाला में 30.8, उना में 38, नाहन में 31.7, सोलन में 30.5, कांगड़ा में 32.6, बिलासपुर में 36.5, हमीरपुर में 36.2, चंबा में 31.6, डल्हौजी में 20.8 और केलंग में 25.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है