Covid-19 Update

3,08, 133
मामले (हिमाचल)
301, 551
मरीज ठीक हुए
4166
मौत
44,286,256
मामले (भारत)
597,184,669
मामले (दुनिया)

दुनिया का सबसे अनोखा गांव, जमीन के तीन हजार फीट नीचे बचा है, हैरान करने वाली कहानी

गांव में रेड इंडियन्स रहते हैं जिन्हें अमेरिका का मूल निवासी माना जाता है

दुनिया का सबसे अनोखा गांव, जमीन के तीन हजार फीट नीचे बचा है, हैरान करने वाली कहानी

- Advertisement -

दुनियाभर में कई अजीबो-गरीब किस्से सुनने को मिलते हैं। आज भी कुछ ऐसा ही किस्सा हम आपको बताने जा रहे हैं। आप भी हैरान हो जाएंगे कि एक गांव जो जमीन के भीतर बसा हुआ है। ये पूरा का पूरा गांव जमीन के अंदर बसा हुआ है, वो भी थोड़ा बहुत नहीं बल्कि पूरा जमीन के 3000 फीट नीचे। इस गांव की आबादी ज्यादा नहीं है, यहां कुछ लोग ही रहते हैं। लेकिन ये गांव दुनियाभर में इंटरनेट पर खूब सर्च किया जाता है, एडवेंचर को शौकीन लोग हर साल यहां घूमने पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें- मरे हुए लोगों को दोबारा जिंदा करने का एक्सपेरिमेंट, वर्षों से टंकियों में रखी हैं लाशें

अमेरिका के प्रसिद्ध ग्रैंड कैनियन (Grand Canyon) के पास हवासू कैनियन में सुपाई नाम का एक गांव है, ये गांव जमीन की सतह के नीचे तीन हज़ार फ़ीट की पर बसा है। इसे देखने के लिए हर साल दुनिया भर से करीब 55 लाख लोग एरिजोना आते हैं। ये गांव हवासू कैनियन के पास एक गहरी खाई में बसा हुआ है। गांव की कुल आबादी 208 बताई जाती है। जमीन की सतह से करीब 3000 फीट नीचे बसे इस गांव (Three thousand feet below the surface) के रहने वाले अमेरिका (America) के मूल निवासी रेड इंडियन (Red Indian) कहलाते हैं।

ये गांव दुनियाभर से कटा हुआ है, जिसकी वजह इसका जमीन के अंदर बसा होना है। गांव में आवागमन के साधन भी सीमित ही हैं। आधुनिक युग में भी ये गांव बाहरी दुनिया से कटा हुआ है। इस गांव तक पहुंचने के लिए कठिन सफर करके पैदल जाना पड़ता है,यहां तक पहुंचने के लिए लोग खच्चर का भी प्रयोग करते हैं। कुछ लोग यहां तक पहुंचने के लिए हवाई जहाज का प्रयोग भी करते हैं, जो गांव को नजदीकी हाइवे से जोड़ते हैं। गांव में आज भी चिट्ठियां ले जाने का काम खच्‍चरों से किया जाता है। और भी बहुत कुछ इस गांव में अलग दिखता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है