Covid-19 Update

2,85,705
मामले (हिमाचल)
2,81,272
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,381,064
मामले (भारत)
548,242,587
मामले (दुनिया)

बटर चिकन-दाल मक्खनी अब यूं ही नहीं बिकेंगी स्विगी-जोमैटो पर

ऐप पर इससे होने वाली संभावित एलर्जी की देनी होगी जानकारी

बटर चिकन-दाल मक्खनी अब यूं ही नहीं बिकेंगी स्विगी-जोमैटो पर

- Advertisement -

बटर चिकन-दाल मक्खनी अब यूं ही नहीं बिकेंगी स्विगी-जोमैटो जैसी कंपनियों की ऐप पर। इन कंपनियों को अब बाकायदा अपने ऐप पर खाद्य पदार्थों के (Nutrients) पोषक तत्वों, कैलोरी (Calories) और उनसे होने वाली संभावित एलर्जी की जानकारी अनिवार्य रूप से देनी होगी। यह नियम पहली जुलाई से लागू होगा। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर ही ये नया आदेश जारी किया है। एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अरुण सिंघल के मुताबिक ऑनलाइन बेचे जा रहे खाद्य पदार्थों (Food Items) के लिए मेन्यू लेबलिंग करनी होगी। स्विगी और जोमैटो (Swiggy-Zomato) जैसी कंपनियों को अपने व्यावसायिक साझेदार (रेस्तरां संचालकों) को पोषण मूल्य प्रदर्शित करने के लिए निर्देशित करना होगा।

ये भी पढ़ेः इन रेलवे स्टेशनों के हैं अजीबोगरीब नाम, पढ़कर आ जाएगी हंसी

उनका कहना है कि इसका उद्देश्य लोगों को यह बताना है कि वे किस तरह का खाना ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं और उसमें किस तरह का पोषण और एलर्जी सामग्री है। ऑर्डर करने वाले को पता होना चाहिए कि वे क्या खा रहे हैं। पैकेज्ड फूड (Packaged Food) में उनके लेबल होते हैं, लेकिन दाल-मक्खनी या बटर चिकन जैसे पके हुए व्यंजनों के लिए उनके पास लेबलिंग नहीं होती है। पके हुए भोजन के लिए मेनू लेबल उपभोक्ताओं को स्वस्थ खाने के लिए संवेदनशील बनाएंगे। इसके अलावा जिनके 10 से अधिक खाद्य आउटलेट हैं और जिनका वार्षिक राजस्व 20 करोड़ रुपये से अधिक हैए ऐसे संचालकों को लाइसेंस भी लेना होगा। कुछ संचालक स्वेच्छा से अपने आउटलेट पर इस प्रोटोकॉल का पालन कर रहे थे लेकिन अब यह पहली जुलाई से अनिवार्य हो जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है