Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

#New_Education_Policy : अब स्कूल प्रवक्ता न्यू के लिए जरूरी होगा TET पास करना

#New_Education_Policy : अब स्कूल प्रवक्ता न्यू के लिए जरूरी होगा TET पास करना

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में नई शिक्षा नीति( New Education Policy) लागू होने जा रही है। इस नीति के तहत अब प्रदेश में स्कूल प्रवक्ता न्यू ( School lecturers new ) के लिए टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी TET पास करना जरूरी होगा। केंद्र सरकार की ओर से जो नई शिक्षा नीति बनाई गई है उसमें यह प्रावधान किया है कि स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए सिर्फ टेट पास ही आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले हिमाचल प्रदेश में अभी तक जेबीटी ( JBT) और टीजीटी( TGT) बनने के लिए टेट पास होना जरूरी था।

ये भी पढ़ेः HPBose: कोरोना पॉजिटिव अभ्यर्थी नहीं दे पाएंगे टेट परीक्षा, जाने शिक्षा बोर्ड का क्या है फैसला

शिक्षा विभाग की ओर से इसका एक प्रस्ताव तैयार कर अंतिम मंजूरी के लिए राज्य सरकार( State Govt)) को भेजा है और अब कैबिनेट बैठक( Cabinet meeting) में इस पर चर्चा होनी है। इससे पहले 24 अगस्त यानी सोमवार को हुई कैबिनेट बैठक में स्कूल प्रवक्ता न्यू के लिए टेट अनिवार्य करने पर चर्चा तो हुई और शिक्षा सचिव ने इसकी प्रेजेंटेशन भी दी थी। कैबिनेट ने सचिव शिक्षा को अगली बैठक में इसका पूरा एजेंडा तैयार करके रखने के निर्देश दिए। लिहाजा अब आगामी कैबिनेट बैठक में इस पर निर्णय होगा।


वर्तमान में हिमाचल में जेबीटी और टीजीटी की भर्ती अभी कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से होती है जबकि स्कूल प्रवक्ता न्यू की भर्ती लोकसेवा आयोग करता है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से टेट की परीक्षाएं करवाई जाती है। अगर यह नीति लागू होती है तो स्कूल शिक्षा बोर्ड का काम बढ़ेगा। इसके साथ नई शिक्षा नीति के तहत डीएलएड का सिलेबस भी बदला जाएगा। सरकार की ओर से जेबीटी बनने के लिए डीएलएड की परीक्षा पास करना जरूरी किया है। समग्र शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशालय को डीएलएड के सिलेबस में बदलाव करने के लिए कहा गया है। इनके सिलेबस में प्री प्राइमरी, आईटी, संस्कृत और वोकेशनल शिक्षा से संबंधित पढ़ाई भी शामिल की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है