Covid-19 Update

2, 85, 044
मामले (हिमाचल)
2, 80, 865
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,148,500
मामले (भारत)
531,112,840
मामले (दुनिया)

फॉग में ड्राइविंग करने में लगता है डर, अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

विजिबिलिटी कम होने के कारण होते हैं हादसे

फॉग में ड्राइविंग करने में लगता है डर, अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

- Advertisement -

सर्दियों में अक्सर कोहरे (Fog) के कारण गाड़ी चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। कोहरे से सड़क पर विजिबिलिटी (Visibility) कम हो जाती है, जिससे हादसे का खतरा बना रहता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अपना कर आप कोहरे से होने वाले हादसे से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आ गई Maruti की नई सस्ती CNG कार, कमाल के हैं फीचर्स और माइलेज

कोहरे में बेहतर विजिबिलिटी पाने के लिए गाड़ी की खिड़कियां, ब्रेक लाइट, हेडलाइट्स, फॉग लाइट, विंडशील्ड और पार्किंग लाइट्स को साफ रखना चाहिए। कोहरे में इंडिकेटर और पार्किंग लाइट्स (Parking Lights) का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपके आस-पास के वाहनों को आपके वाहन की एक्टिविटी के बारे में पता चलेगा। इतना ही नहीं मोड़ काटने से कम से कम 15 मिनट पहले अपनी गाड़ी का इंडिकेटर (Indicator) ऑन कर लें।

इसके अलावा कोहरे में ड्राइव करते वक्त हमेशा हेडलाइट्स को लो बीम पर सेट करें। ऐसा करने से ड्राइवर स्पीड ब्रेकर को पहचान पाएंगे। कोहरे में तेज रफ्तार से गाड़ी ना चलाएं और किसी गाड़ी को ओवरटेक (Overtake) भी ना करें। सबसे अहम बात गाड़ी चलाते वक्त अपनी लेन से बाहर ना जाएं। कोहरे में अगर आप अचानक अपनी लेन बदल लेंगे तो सामने से आने वाले वाहन को दिखाई नहीं देगा, ऐसे में हादसा हो सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोहरे में सबसे ज्यादा सड़क हादसे होने का कारण वाहनों की स्पीड होती है। कई बार ऐसा होता है कि कोहरे के कारण कोई वाहन चालक वाहन पार्क कर देता है जो कि पीछे से तेज स्पीड में आने वाले वाहन को नहीं दिखाई देता और वह उससे टकरा जाता है। उनका कहना है कि कोहरे में वाहन चालकों को वाहन की स्पीड 50-60 किमी रखनी चाहिए ताकि गाड़ी कंट्रोल में रहे और जरूरत पड़ने पर गाड़ी को रोककर हादसे से बचा जा सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है