Covid-19 Update

2, 85, 003
मामले (हिमाचल)
2, 80, 796
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,134,332
मामले (भारत)
526,876,304
मामले (दुनिया)

मोबाइल फोन में कभी नहीं आएगा वायरस, इन बातों का रखें ध्यान

थर्ड पार्टी ऐप्स ना करें डाउनलोड

मोबाइल फोन में कभी नहीं आएगा वायरस, इन बातों का रखें ध्यान

- Advertisement -

आज के समय में मोबाइल फोन हर इंसान के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। हर कोई स्मार्टफोन पर निर्भर हो गया है। पैसों के लेन-देन से लेकर पर्सनल जानकारियां तक फोन में रखते हैं। हालांकि, कई बार फोन में वायरस आ जाता है और फोन खराब हो जाता है। वहीं, कई बार मैलवेयर अटैक (Malware Attack) की वजह से लोगों की पर्सनल जानकारियां हैकर्स तक पहुंच जाती हैं, जिससे उन्हें काफी नुकसान होता है। बता दें कि स्मार्टफोन को हमेशा वायरस (Virus) से बचाकर रखना चाहिए। कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिनके जरिए कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन को वायरस से दूर रख सकता है।

यह भी पढ़ें-बड़ी खबर! अब सिर्फ ये आधार कार्ड होगा वैलिड, ऐसे करें डाउनलोड


थर्ड पार्टी ऐप्स को ना करें डाउनलोड

अक्सर लोग अपने मोबाइल फोन में बहुत सारी ऐप्स डाउनलोड कर लेते हैं, लेकिन वह ये नहीं जानते कि इन ऐप्स के कारण उनके मोबाइल में वायरस आ सकता है। ध्यान रहे कि हमेशा गूगल प्ले स्टोर (Google PlayStore) या प्ले स्टोर (PlayStore) से ही मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। बता दें कि थर्ड पार्टी ऐप्स में मैलवेयर हो सकता है, जो कि किसी के फोन से पर्सनल जानकारियां डिलीट कर सकता है, तो ऐसे में मोबाइल में थर्ड पार्टी ऐप्स (Third Party Apps) को डाउनलोड करने से बचें।

एप्स की लिस्ट करें चेक

मोबाइल फोन में कई तरह के वायरस और मेलवेयर हो सकते हैं, जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता। ऐसे में समय-समय पर मोबाइल फोन की सेटिंग में डाउनलोडेड एप्स (Downloaded Apps) की लिस्ट को चेक करते रहें।

ये वेबसाइट ना करें विजिट

मोबाइल फोन में कई तरह की वेबसाइट्स (Websites) देखते और विजिट करते हैं। जबकि, हमें मोबाइल पर इंटरनेट चलाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि भूलकर भी पाइरेटेड वेबसाइट (Pirated Website) पर विजिट ना करें। ऐसी वेबसाइट्स पर कई तरह की फिशिंग लिंक्स मौजूद होते हैं, जो कि मोबाइल में ऑटोमेटिक खुल जाते हैं और इन लिंक्स पर क्लिक करने से फोन में वायरस आ सकता है।

ये बात रखें ध्यान

कई बार हम मोबाइल में ऐसी ऐप्स को डाउनलोड कर देते हैं जो कि सभी परमीशन को मंजूरी दे देती हैं और फोन में वायरस भी आ जाता है। ऐसे में कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले टर्म्स एंड कंडीशन्स (Terms and Conditions) जरूर पढ़ें।

एंटीवायरस करें इंस्टॉल

बता दें कि मोबाइल फोन को वायरस से बचाने के लिए मोबाइल में अच्छी कंपनी का एंटीवायरस जरूर इंस्टॉल करें। एंटीवायरस मोबाइल फोन को वायरस और मैलवेयर अटैक से फोन को सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है