Covid-19 Update

2, 84, 982
मामले (हिमाचल)
2, 80, 760
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,131,822
मामले (भारत)
525,904,563
मामले (दुनिया)

फोन में एक साथ चला सकते हैं 5 सिम, बस करना होगा ये काम

आईफोन में भी चलाएं मल्टीपल सिम

फोन में एक साथ चला सकते हैं 5 सिम, बस करना होगा ये काम

- Advertisement -

बदलते समय के साथ-साथ टेक्नोलॉजी में भी काफी बदलाव हुआ है। आजकल लोगों के पास दो सिम होना बहुत आम बात है। वहीं, मार्केट में भी ज्यादातर फोन में ड्यूल सिम (Dual Sim) का फीचर मिलता है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आप एक ही फोन में पांच सिम इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सब ई-सिम के जरिए मुमकिन होगा।

यह भी पढ़ें- अब व्हाट्सएप वेब पर ज्यादा सेफ होगी चैट, ऑथेंटिकेशन का चलेगा पता

बता दें कि ई-सिम के जरिए यूजर्स एक फोन में ही पांच सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं। ई-सिम या इंबेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल को डायरेक्ट स्मार्टफोन में एम्बेड कर सकते हैं। ई-सिम के जरिए यूजर स्मार्टफोन में बिना सिम डाल कर ही टेलीकॉम सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। गौरतलब है कि आजकल कई फोन में ई-सिम का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ये है खासियत

ई-सिम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आप अपने नेटवर्क प्रोवाइडर को बदलते हैं तो आपको सिम कार्ड नहीं बदलना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आपका फोन खराब हो जाए तब भी ये सिम खराब नहीं होगी।

यहां से मिलेगी सिम

बता दें कि अगर आप रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहक हैं तो आप अपने नजदीकी जियो स्टोर से ये सिम खरीद सकते हैं।

ऐसे मिलेगा कनेक्शन

ई-सिम का एक नया कनेक्शन पाने के लिए नजदीकी रिलायंस डिजिटल (Reliance Digital) या जियो स्टोर पर जाना पड़ेगा। उसके बाद आपको कनेक्शन के लिए अपनी फोटो और आईडी प्रूफ प्रदान करना होगा। नया जियो ई-सिम कनेक्शन एक्टिवेट करने के लिए आपको स्मार्टफोन में एक नया फीचर डाउनलोड करना पड़ेगा। जिसके बाद ई-सिम के कंपेटिबल डिवाइस ऑटोमेटिक इस सिम को कॉन्फ़िगर कर देंगे। वहीं, अगर डाउनलोड हुआ ई-सिम डिलीट हो जाता है तो आपको दोबारा जियो स्टोर से उसे एक्टिवेट करवाना होगा।

ऐसे करें इस्तेमाल

यूजर फोन के फिजिकल स्लॉट में एक सिम और दूसरे वर्चुअल ई-सिम स्लॉट में मल्टीपल ई-सिम (e-Sim) का इस्तेमाल कर सकता है। ध्यान रहे कि आप एक समय में एक ही ई-सिम किसी भी फोन में इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे आप जब चाहें तब स्विच कर सकते हैं। जियो वेबसाइट के अनुसार, यूजर्स एक फोन में कई ई-सिम प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं, लेकिन यूजर को एक फोन में सिर्फ तीम ई-सिम प्रोफाइल ही बनानी चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है