Covid-19 Update

1,37,766
मामले (हिमाचल)
1,02,285
मरीज ठीक हुए
1965
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

घर बैठे कमाएं लाखों-ये पौधा कर देगा आपको मालामाल-देखें Video

महामारी के दौरान इसका प्रयोग इम्युनिटी बूस्ट करने में किया जा रहा

घर बैठे कमाएं लाखों-ये पौधा कर देगा आपको मालामाल-देखें Video

- Advertisement -

कोरोना महामारी के दौरान एक पौधा बडे काम की चीज बना गया है। लोग इसका उपयोग इम्युनिटी बूस्ट (Immunity Boost)करने के लिए कर रहे हैं। लेकिन इसका दूसरा पहलू भी है, वो है बिजनेस से जुड़ा हुआ। हम बात कर रहे हैं तुलसी के पौधे (Tulsi Plant)की। आयुर्वेद (Ayurveda)में इसे एक बेहतरीन औषधि माना जाता है, इन दिनों इसकी डिमांड कुछ ज्यादा है। कोई भी व्यक्ति इसका तेल व पत्तियां (Oil and Leaves) बेचकर लाखों की कमाई (Earn Millions) कर सकता है। इसकी फार्मिंग में ज्यादा लागत नहीं आती है। कोई भी घर बैठे इससे जुडा बिजनेस (Business)शुरू कर सकता है।


यह भी पढ़ें:  ये डिवाइस तोड़ सकता है कोरोना चेन! सोशल डिस्टेंसिंग ना होने पर ये ब्रेसलेट बरसाएगा डंडे

इस महामारी के दौर में अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आसप तुलसी के पौधें की नर्सरी खोल सकते हैं। इस पर आपको पांच हजार से ज्यादा खर्च नहीं करने पड़ेगे। बुआई के तीन माह बाद ही तुलसी की फसल औसतन तीन लाख रूपए में बिक जाती है। आयुर्वेद कंपनियां बाजार में इसकी खरीद कर रही हैं। तुलसी के पौधे को लगाने का सही समय जुलाई का महीना होता है। पौधों को लगाने (Planting) के तुरंत बाद हल्की सिंचाई करना जरूरी है। हफ्ते में कम से कम एक बार या जरूरत के मुताबिक पानी देना होता है। पौधों की कटाई से 10 दिन पहले से ही सिंचाई करन बंद कर देना होगा।

 

तुलसी का तेल इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल (Fighting Bacteria and Viral) से लड़ने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये इंफेक्‍शन से भी बचाता है। ऐसे में आप तुलसी के पौधों से तेल निकालकर बेच सकते हैं। इसके लिए सही समय पर कटाई करना जरूरी है। जानकारों के मुताबिक जब पौधे पर फूल आना शुरू हो जाएं उसी दौरान इनकी कटाई शुरू कर देनी चाहिए। इससे पौधे की जल्दी नई शाखाएं आ जाएंगी और तेल भी ज्यादा निकलेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है