Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,557,583
मामले (भारत)
230,543,349
मामले (दुनिया)

एडमिशन से लेकर एग्जाम तक; UGC से पूछें हर सवाल, जारी हुआ Helpline नंबर

एडमिशन से लेकर एग्जाम तक; UGC से पूछें हर सवाल, जारी हुआ Helpline नंबर

- Advertisement -

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच स्टूडेंट्स की समस्याओं को सुनने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) जारी किया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर सीधे सवाल पूछे जा सकते हैं। इसके साथ ही एक ई-मेल आईडी (E mail ID) भी जारी की गई है। स्टूडेंट्स, टीचर्स व शैक्षणिक संस्थानों के सवालों, शिकायतों व दूसरे एकेडमिक मामलों के लिए यह नंबर काम करेगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस हेल्पलाइन की जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने दी। डॉ निशंक ने इस बारे में अपने ट्वीट में लिखा है, ‘यूजीसी ने अब शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़े सवालों के लिए समर्पित हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी जारी किया है। स्टूडेंट्स, टीचर्स व संस्थान भी इस हेल्पलाइन पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। आयोग ने टास्क-फोर्स से सम्पर्क के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23236374 जारी किया है। वहीं, ईमेल आईडी [email protected] है, जिस पर छात्र, शिक्षक या संस्थान ईमेल कर किसी सवाल का जवाब या शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। यूजीसी का ई-सेल (UGC E-Cell) आपकी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: पिता से मांगी गई थी रिश्वत, इनकार करने के बाद Team में नहीं हुआ था Selection: विराट

यूनिवर्सिटी परीक्षाएं जुलाई में और एडमिशन की प्रक्रिया अगस्त में होगी

इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी उन लोगों के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन (08046110007) शुरू किया थ जो लॉकडाउन के कारण दिमागी परेशानियों से जूझ रहे हैं। बता दें कि यूजीसी द्वारा हाल ही में जारी की गई गाइडलाइंस के मुताबिक यूनिवर्सिटी परीक्षाएं जुलाई में और एडमिशन की प्रक्रिया अगस्त में होगी। सभी विश्वविद्यालयों सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाओं को 1 जुलाई से 31 जुलाई 2020 के बीच कराने और एडमिशन की प्रक्रिया को 1 अगस्त से 31 अगस्त 2020 के बीच आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं पहले से पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए 1 अगस्त से क्लासेज शुरू होंगी, जबकि एडमिशन के बाद नए स्टूडेंट्स के लिए 1 सितंबर 2020 से क्लासेस आरंभ की जानी हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है