Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

नहीं देखा होगा मुस्लिम भाइयों की शादी का ऐसा कार्ड, वायरल हो रही तस्वीर

गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल की पेश

नहीं देखा होगा मुस्लिम भाइयों की शादी का ऐसा कार्ड, वायरल हो रही तस्वीर

- Advertisement -

देश में जहां एक तरफ नफरत फैलाने वाले आए दिन धर्म के नाम पर समाज में मतभेद करवा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी जो धर्मों को एक-दूसरे से जोड़ने और प्रेम का संदेश देने के लिए पीछे नहीं हटते हैं। हाल ही में ऐसी ही एक मिसाल पेश की है दो मुस्लिम लोगों ने। दरअसल, दोनों ने अपनी शादी के कार्ड (Wedding Card) पर श्री गणेश और राधा-कृष्ण की तस्वीर छपवाई है। उनका कहना है कि ऐसा करके उन्होंने गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल पेश की है।

यह भी पढ़ें:नहीं देखा होगा ऐसा शादी का कार्ड, सोचने पर हो जाएंगे मजबूर

बता दें कि ये पूरा मामला मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विदिशा जिले का है। जिले के आनंदपुर में 22 मई, 2022 को एक शादी संपन्न हुई। इस शादी में दोनों मुस्लिम भाइयों का शादी का कार्ड काफी चर्चा में रहा। जानकारी के अनुसार, इरशाद और अंसार नाम के दो मुस्लिम भाइयों ने अपनी शआदी के कार्ड पर श्री गणेश और राधा-कृष्ण की तस्वीर छपवाई थी। इतना ही नहीं इन दिनों ने कार्ड उर्दू में ना छिपवाकर हिंदी में छिपवाया था और लाल रंग का छिपवाया था।


जैसा कि हम जानते हैं कि आमतौर पर मुस्लिम समुदाय के लोग उर्दू या अंग्रेजी में कार्ड छपवाते हैं। वहीं, इन दोनों भाइयों ने ऐसे कार्ड छिपवाकर गंगा-जमुनी तहजीब का परिचय दिया है। ये कार्ड सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है। वहीं, लोग ऐसा करने के लिए दोनों मुस्लिम भाइयों की जमकर तारीफ भी कर रहे हैं।

ये होती है गंगा-जमुनी तहजीब

मध्यकालीन भारत में गंगा के मैदान में आकर आक्रमणकारी इस्लामिक संस्कृति पश्चिम एशिया के विपरीत भारतीय संस्कृति को पचाने में कामयाब नहीं हो पाई। हालांकि, वे उससे प्रभावित हुई। उसी तरह हिंदू धर्म में भी कुछ नवीन तत्वों का आगमन हुआ। इस प्रकार गंगा और यमुना के मैदान में दोनों धर्मों के आपसी समामेलन से एक ऐसी संस्कृति का विकास हुआ, जिसमें दोनों के ही गुणधर्म थे। इसी संस्कृति को गंगा-जमुनी तहजीब कहा जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है