Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

हिमाचल उपचुनावः ग्लब्ज पहनकर करना होगा मतदान, चुनाव आयोग ने की विशेष व्यवस्था

6 जिलों के करीब 13 लाख वोटर चुनेंगे मंडी का अगला सांसद

हिमाचल उपचुनावः ग्लब्ज पहनकर करना होगा मतदान, चुनाव आयोग ने की विशेष व्यवस्था

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल में हो रहे उपचुनाव के दौरान जब आप मतदान करने जाएंगे तो आपको ईवीएम का बटन तभी दबाने का मौका मिलेगा जब आप डिस्पोजेबल ग्लब्ज पहनेंगे। चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए इस बार हर मतदान केंद्र पर डिस्पोजेबल ग्लब्ज निशुल्क मुहैया करवाने का निर्णय लिया है। यह जानकारी डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मंडी अरिंदम चौधरी ने दी। अरिंदम चौधरी ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के चलते सभी कर्मचारियों को पूरी सुरक्षा के साथ भेजा गया है। वहीं हालही में कोविड पॉजिटिव आने वालों को सबसे अंत में मतदान करने का मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही हर मतदान केंद्र पर सैनेटाइजर और मास्क की सुविधा भी मौजूद रहेगी। अरिंदम चौधरी ने बताया कि दिव्यांगजनों और वृद्धजनों को इस बार घर पर ही मतदान करने का मौका दिया गया है। इसके लिए पूरे संसदीय क्षेत्र में 8969 पोस्टल बैलेट जारी किए गए थे जिसमंे से अभी तक 8241 लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। इस संख्या को 100 प्रतिशत करने की दिशा में प्रशासन के प्रयास लगातार जारी हैं।

 

 

यह भी पढ़ें:हिमाचल उपचुनाव: सीएम जयराम बोले- मंडी के लोग स्वाभिमानी, साथ खड़े हैं और आगे भी खड़े रहेंगे

 

अरिंदम चौधरी ने बताया कि मंडी संसदीय क्षेत्र में कुल 12,99,756 मतदाता हैं। इनमें 6,38,756 महिला मतदाता और 6,47,619 पुरुष मतदाता हैं। सर्विस वोटर की संख्या 13,374 हैं। विदेश में रह रहे 2 प्रवासी निर्वाचक हैं। इसके अलावा तीसरे जेंडर के 5 मतदाता हैं। पूरे संसदीय क्षेत्र में 2365 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा जिसके लिए 15 हजार कर्मचारियों को तैनात किया गया है। सभी पोलिंग पार्टियां मतदान की प्रक्रिया को संपन्न करवाने के लिए मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गई हैं।

उन्होंने बताया कि 28 से 30 अक्तूबर और 2 नवंबर को मतगणना वाले दिन पूरे जिले में शराब के ठेके बंद रहेंगे वहीं 30 अक्तूबर को पेड हॉलिडे की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। अभी तक आचार संहिता के उल्लंघन की 11 शिकायतें व्यक्तिगत तौर पर जबकि 8 शिकायतें सी-विजिल ऐप के माध्यम से प्राप्त हुई हैं जिनमें से सिर्फ दो शिकायतों पर अभी कार्रवाई जारी है जबकि बाकी सभी का निपटारा कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधायक जवाहर ठाकुर के खिलाफ जो शिकायत आई थी उसपर फिल्ड से डिटेल मंगवाई गई है जिसके बाद सारी रिपोर्ट प्रदेश चुनाव आयोग को भेजी जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है