Covid-19 Update

2, 45, 811
मामले (हिमाचल)
2, 29, 746
मरीज ठीक हुए
3880*
मौत
5,565,748
मामले (भारत)
331,807,071
मामले (दुनिया)

राशन की लिस्ट में कट तो नहीं गया है आपका नाम, घर बैठे ऐसे करें चेक

नागरिकों को दिया गया अहम डॉक्युमेंट है राशन कार्ड

राशन की लिस्ट में कट तो नहीं गया है आपका नाम, घर बैठे ऐसे करें चेक

- Advertisement -

सरकार की तरफ से नागरिकों को दिया गया राशन कार्ड (Ration Card) एक अहम दस्तावेज है। राशन कार्ड पहचान पत्र की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। देश में राशन कार्ड का इस्तेमाल नागरिकता के प्रूफ व एड्रेस प्रूफ के लिए भी किया जाता है। कई बार कई कारणों से राशन लिस्ट से नाम हट जाता है, ऐसे में आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

गौरतलब है कि राशन कार्ड का इस्तेमाल जनधन खाता खोलने से लेकर पहचान पत्र के रूप में किया जाता है। हालांकि, अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह राशन कार्ड का उपयोग कई जगहों पर कर सकता है। वहीं, अगर किसी का राशन कार्ड की लिस्ट से नाम हट गया है तो आज हम राशन कार्ड में नाम चेक करने का तरीका बताने जा रहे हैं। आप घर बैठे एनएफएसए (National Food Security Act) (NFSA) की वेबसाइट https://nfsa.gov.in/Default.aspx पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-अब 3 रुपए में होगी आधार कार्ड की वेरिफिकेशन, पढ़ें पूरी डिटेल


लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड वाले विकल्प का चयन करें। फिर राशन कार्ड डिटेल्स ऑन स्टेट पोर्टल्स (Ration Card Details On State Portals) वाले विकल्प पर क्लिक करें और इसमें अपने राज्य और अपने जिले, ब्लॉक व पंचायत का नाम दर्ज करें। इसके बाद अपनी राशन की दुकान के दुकानदार का नाम और राशन कार्ड के प्रकार का चयन करें। इसके बाद राशन कार्ड धारकों की एक लिस्ट आएगी, जिसमें कि आप अपना नाम देख सकेंगे। आप चाहें तो इस लिस्ट को डाउनलोड (Download) भी कर सकते हैं।

बता दें कि राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चीनी, चावल, केरोसिन आदि की खरीद पर डिस्काउंट मिलता है। यूपी, दिल्ली जैसे राज्‍यों में कुछ महीनों से तो गरीब परिवारों को फ्री में अनाज दिया जा रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है