Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,280,106
मामले (दुनिया)

एक मास्क को कितने दिन करना चाहिए इस्तेमाल, पढ़े यहां

मास्क को साफ करने की ना करें कोशिश

एक मास्क को कितने दिन करना चाहिए इस्तेमाल, पढ़े यहां

- Advertisement -

कोरोना (Corona) काल में मास्क हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। हालांकि, आजकल मास्क (Mask) हर जगह रखे होते हैं, जो कि गलत है। ज्यादातर लोग अपनी कार के डैशबोर्ड पर या फिर अपनी जेब में मास्क रखते हैं, लेकिन ये आदत ठीक नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कोई भी मास्क दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक रिसर्च के अनुसार, कार में ड्राइवर की साइड फ्लोर वाली मैट में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया पाया जाता है। अगर कभी कार की फ्लोर पर मास्क गलती से गिर जाए तो इसे दोबारा इस्तेमाल करने की भूल ना करें। गौरतलब है कि दुनियाभर के एक्सपर्ट्स N95, KN95 और KF94 जैसे हाई क्वालिटी और मेडिकल मास्क लगाने की सलाह दे रहे हैं, लेकिन सिर्फ मास्क लगाना ही काफी नहीं है। मास्क को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना ही सही है नहीं तो ये संक्रमण का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें- जनधन खाताधारक तुरंत करें ये काम, नहीं तो होगा 1 लाख 30 हजार रुपए का नुकसान


इतने दिन तक करें इस्तेमाल

मास्क की कमी से जूझ रहे हेल्थ वर्कर्स रेस्पिरेटर मास्क का इस्तेमाल 5 दिन तक कर सकते हैं। वहीं, कुछ लोग मेडिकल फील्ड में यूनिक कंडीशन में काम कर रहें हैं इसलिए इन परिस्थितियों में ये लोग पूरा दिन एक मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि, ज्यादातर समय बहुत से लोग काफी कम समय के लिए मास्क पहनते हैं, इसलिए ऐसे लोग मास्क का इस्तेमाल कई बार कर सकते हैं।

नहीं धोना चाहिए मास्क

हाई क्वालिटी मास्क को साफ करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा मास्क को धोना, अल्कोहल से सैनिटाइज करना या धूप में इसे साफ नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मास्क खराब और कम प्रभावी हो सकता है।

ऐसे किया जाता है डिजाइन

मास्क को ज्यादा से ज्यादा पार्टिकल्स को मैनेज करने के लिए डिजाइन किया जाता है। एक N95 मास्क 200 मिलीग्राम पार्टिकल्स को मैनेज कर सकता है, जिसे कि ज्यादा प्रदूषित हवा में 200 दिनों तक लगातार पहन सकते हैं।

ऐसे खराब होता है मास्क

कभी भी मास्क को सामने से नहीं छूना चाहिए। मास्क को किनारे से एडजस्ट करने की कोशिश करें। N95 मास्क पर वायरस 14 दिन तक जिंदा रहता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है