Covid-19 Update

2, 52, 042
मामले (हिमाचल)
2, 33, 188
मरीज ठीक हुए
3892*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
339,486,288
मामले (दुनिया)

हिमाचलः दिसंबर के पहले दिन मौसम ने बदली करवट, इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

हिमाचलः दिसंबर के पहले दिन मौसम ने बदली करवट, इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश में आज मौसम ने करवट बदली है। बुधवार सुबह आसमान में बादल छाए रहे। मौसम में आए इस बदलाव के चलते पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई। प्रदेश के निचले इलाकों में बादलों के बीच धूप- छांव का खेल जारी है। उधर मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में आगामी चार से पांच दिन प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी व निचले हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। विभाग ने इसके लिए 4 से 5 के बीच कुल्लू, चंबा, किन्नौर, चंबा के ऊंचाई वालों स्थानों पर भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ेः सीएम जयराम से मिलने पहुंचे हिमाचली टैलेंट अरुणोदय शर्मा, माता- पिता भी रहे साथ

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि आगामी 48 घंटे में किन्नौर, लाहुल स्पीति चंबा जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है वहीं प्रदेश के निचले इलाकों में बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि चार दिसंबर से फिर से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में भारी बर्फबारी व बारिश की संभावना है। इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वन्ही उन्होंने बताया कि शिमला शहर में अभी बर्फबारी की संभावना कम है। पश्चिम विक्षोभ के कारण तापमान स्थिर है जिनमे 6 दिसम्बर के बाद गिरावट देखने को मिलेगी।

दिसंबर महीने का पहला दिन और सर्दी ने लोगों को अच्छे हाथ दिखाने का क्रम शुरू कर दिया है। बुधवार को जिला ऊना में सुबह बादलों के साए में हुई जिसके चलते सर्दी का प्रकोप काफी रहा। दूसरी तरफ मौसम विभाग ने 4 दिसंबर तक जिला में तापमान के खराब रहने की संभावना जताई है। जिसके चलते इस दौरान बारिश भी होने की प्रबल संभावना है। जबकि बारिश के बाद जिला में ठिठुरन और भी बढ़ने वाली है। बुधवार को जिला का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा था। अधिकतम तापमान भी 15 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना जताई गई है। वहीं बुधवार को सूर्य देव के दर्शन न होने के चलते भी जिला के लोगों को सर्दी से दो-दो हाथ करने पड़े। मौसम विभाग के कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार शर्मा का कहना है कि 4 दिसंबर तक जिला में मौसम खराब रहने की संभावना है इस दौरान बारिश भी हो सकती है। जबकि बारिश के बाद जिलाभर में सर्दी का प्रकोप और भी ज्यादा बढ़ेगा। वही, जिला में एकाएक बढ़ी सर्दी से अधिकतर लोग घरों में रहने को मजबूर रहें जबकि जो लोग घरों से बाहर भी निकले वो भी सर्दी से बचने के लिए सिरों अपर टोपियां और गर्म शॉल से ढंके दिखाई दिए। वहीँ जिला में कई स्थानों पर लोगों ने आग जलाकर अपनी सर्दी मिटाने का प्रयास किया। स्थानीय लोगों की माने तो आज सूर्य देव के न निकलने से सर्दी ज्यादा बढ़ी है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है