Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,589
मामले (भारत)
196,267,832
मामले (दुनिया)
×

Himachal में आज से बिगड़ेगा मौसम, ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू, Atal Tunnel सैलानियों के लिए बंद

पर्यटकों को ऊंचाई व हिमस्‍खलन सं‍भावित क्षेत्र में ना जाने की सलाह

Himachal में आज से बिगड़ेगा मौसम, ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू, Atal Tunnel सैलानियों के लिए बंद

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मौसम ने फिर करवट ली है और कई जगह बारिश-बर्फबारी (Snowfall) का दौर शुरू हो गया है। रोहतांग दर्रे सहित ऊंची चोटियों में बीती रात से हल्की बर्फबारी शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने 24 से 26 फरवरी तक बर्फबारी व बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए कुल्लू प्रशासन ने अटल टनल सैलानियों के लिए बंद कर दी है साथ ही पर्यटकों के लिए खास एडवाइजरी (Advisory) भी जारी की है। पर्यटकों को ऊंचाई व हिमस्‍खलन सं‍भावित क्षेत्र में ना जाने की सलाह दी गई है। सोमवार को पर्यटकों को सोलंगनाला तक ही जाने की अनुमति दी गई थी, जबकि आज भी अटल टनल सैलानियों के लिए बंद रहेगी।

यह भी पढ़ें: Himachal में बर्फबारी का दौर शुरू, मनाली में हल्की बूंदाबांदी- कल से और बिगड़ेगा मौसम

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए अटल टनल (Atal Tunnel) सैलानियों के लिए बंद की गई है। उन्होंने बताया मौसम विभाग ने 26 फरवरी तक भारी बारिश व बर्फबारी की चेतावनी दी है और यलो अलर्ट भी जारी किया है। उन्होंने कहा (डीजीआरई) रक्षा भू-भाग अनुसंधान ने भी हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। उन्होंने सैलानियों व लोगों से आग्रह किया कि वो ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं।


हालांकि मौसम की करवट बदलने से पर्यटन कारोबारी व किसान बागवान काफी खुश हैं। फरवरी में नाममात्र बर्फ गिरने से किसान बागवान चिंतित हैं। जनवरी के मुकाबले पर्यटन कारोबार भी बर्फबारी न होने से फरवरी में फीका रहा है, लेकिन अब बर्फबारी होती है तो सभी को राहत मिलेगी। बता दें कि मौसम विभाग ने तीन दिन 24 से 26 फरवरी तक पूरे प्रदेश में बारिश के आसार जताए हैं। इस दौरान ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में अंधड़, ओलावृष्टि और भारी बारिश जबकि अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। 28 फरवरी तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। वहीं जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति (Lahul Spiti) के साथ मनाली व कुल्लू के बर्फीले इलाकों में हिमखंड गिरने का खतरा बना हुआ है। सासे ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी की है। मौसम के बदलते रुख को देखते हुए एचआरटीसी कुल्लू (HRTC Kullu) ने भी अपने चालकों-परिचालकों को मौसम की स्थिति देखते हुए बसों का संचालन करने को कहा है। पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि मौसम विज्ञान केंद्र ने फिर से बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। ऐसे में पुलिस प्रशासन ने पर्यटकों और लोगों को संवेदनशील इलाकों की ओर ना जाने की हिदायत दी है। कहा कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में मदद के लिए 1077 पर काल कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है