हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

25

INC

40

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

क्या बीजेपी करेगी रिपीट या कांग्रेस मारेगी बाजी-हिमाचल के समीकरण को यहां समझें

1985 के चुनाव के बाद से अब तक 6 बार चुनाव हुए है और हर बार सरकार बदली

क्या बीजेपी करेगी रिपीट या कांग्रेस मारेगी बाजी-हिमाचल के समीकरण को यहां समझें

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन (Countdown for Assembly Elections) शुरू हो चुका है। बीजेपी-कांग्रेस (BJP-Congress)के साथ-साथ आम आदमी पार्टी भी चुनावी अखाड़े में है। चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। वर्तमान की बीजेपी सरकार जहां एक ओर फिर से चुनाव जीतकर सत्ता में आना चाहेगी, वहीं कांग्रेस चार दशक पुराने आंकड़ों के अनुसार सत्ता पर कब्जा करना चाहती है। कुल 68 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। बीजेपी और कांग्रेस के अलावा हिमाचल प्रदेश की राजनीति में इस बार आम आदमी पार्टी भी सेंध लगाने की कोशिश में है।

यह भी पढ़ें- बीजेपी टिकट के लिए तलबगार कहां-कितने, कब शुरू होगी प्रक्रिया-सब जाने एक क्लिक पर

चुनाव के हरेक बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए सभी राजनीतिक दल इस बार जनता को अपनी ओर करने की हर संभव प्रयास कर रही है। वर्ष 2017 के विस चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीतकर सरकार बनायी थी, वहीं कांग्रेस को 21 सीट मिली थी, जबकि एक सीट माकपा CPI(M)व दो निर्दलीय जीतकर आए थे। बीजेपी ने जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur)के नेतृत्व में सरकार बनायी। अगर आंकड़ों पर जाए तो 1985 से लेकर 2017 तक हर बार हिमाचल प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हुआ है और कांग्रेस या बीजेपी ही सरकार पर काबिज हुई है। 1985 के चुनाव के बाद से हिमाचल प्रदेश में अब तक 6 बार चुनाव हुए है और हर बार सरकार बदली है।

1985 की वीरभद्र सरकार के बाद 1990 के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) भारतीय जनता पार्टी की सरकार चुनकर आई और शांता कुमार के नेतृत्व में सरकार बनी। हालांकि यह सरकार ज्यादा दिन तक नहीं चली और लगभग अढ़ाई साल तक चली इस सरकार के गिर जाने के बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया। उसके बाद से ऐसा कभी भी नहीं हुआ है कि हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में सरकार लगातार दूसरी बार सत्ता में आई हो। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले 2012 में भी राज्य में कांग्रेस की सरकार थी। अब ऐसे में हिमाचल की जनता के मिजाज के अनुसार ऐसी प्रबल संभावना जताई जा रही है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार में आ सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है