Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,587,822
मामले (भारत)
262,656,063
मामले (दुनिया)

हिमाचल: भारी बारिश के अलर्ट के साथ अब बर्फबारी की चेतावनी, 11 जिलों पर दो दिन भारी

मौसम विभाग ने 18 अक्तूबर तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी है

हिमाचल: भारी बारिश के अलर्ट के साथ अब बर्फबारी की चेतावनी, 11 जिलों पर दो दिन भारी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने भारी बारिश के साथ बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आज यानी शनिवार से 18 अक्तूबर तक भारी बारिश और बर्फबारी (Rain and Snowfall) होगी। शनिवार को छह जिलों चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में आंधी और बारिश को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। मौसम के करवट बदलने से प्रदेश ठंड की चपेट में जाने लगा है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल अलर्ट: दो दिन भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

इसके साथ ही रविवार को लाहुल-स्पीति को छोड़ 11 जिलों में आंधी और भारी से भारी बारिश की संभावना है। तीन जिलों शिमला, सोलन व सिरमौर में ज्यादा असर देखने को मिल सकता है। अगर पहाड़ों पर हिमपात होता है तो इसका सीधा असर ठंड पर पड़ेगा। पहाड़ों के साथ मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ जाएगी। हालांकि मौसम विभाग की अलर्ट के बीच आज प्रदेश भर में सुबह से धूप खिली हुई है, लेकिन मौसम विभाग ने शनिवार से सोमवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

 

 

लाहुल स्पीति में बर्फबारी की अधिक संभावना

हिमाचल प्रदेश के लाहुल स्पीति (Lahaul Spiti) में बर्फबारी की आशंका है। ऐसे में जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने लोगों से जरूरी होने पर ही लेह मनाली हाईवे पर जाने की अपील की है। प्रशासन का कहना है कि इस मार्ग पर बारलाचा पर बर्फबारी से वाहनों के फंसने की संभावना रहती है। वहीं, चंद्रताल मार्ग पर भी सफर करना जोखिम भरा हो सकता है। इससे पहले, शुक्रवार को दशहरे के दिन धूप खिली राही और इसके कारण करीब एक से दो डिग्री सेल्सियस तक तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: रोहतांग सहित लाहुल की चोटियों पर हुआ ताजा हिमपात, जाने कब तक सताएगा मौसम

दो सप्ताह में 46 फीसदी कम हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बीते दो सप्ताह में सामान्य से 46 फीसदी कम बारिश हुई है। एक से 14 अक्तूबर तक प्रदेश में आठ मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। इस अवधि के दौरान सामान्य बारिश 14.9 मिलीमीटर मानी गई है। चंबाए कुल्लू और किन्नौर में जहां सामान्य बारिश हुई है। वहींए कांगड़ा में सामान्य से ज्यादा पानी बरसा है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है