Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

हिमाचल में कोरोना की तीसरी लहर की आहट, तीन दिन में 700 लोग पॉजिटिव

हिमाचल में कोरोना की तीसरी लहर की आहट, तीन दिन में 700 लोग पॉजिटिव

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में स्कूली बच्चों सहित कोरोना (Corona) के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिसको देखते हुए प्रदेश में तीसरी लहर की आहट से इंकार नहीं किया जा सकता है। बीते तीन दिन में हिमाचल में 700 से ज्यादा कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले पाए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा मामले मंडी जिला से सामने आए हैं। मौजूदा समय में मंडी जिला में सबसे ज्यादा एक्टिव मामले हैं। वहीं बीते रोज ही प्रदेश में 256 कोरोना केस रिपोर्ट हुए हैं, जबकि दो मरीजों की मौत हुई है। इन मामलों में 37 बच्चों (Child) की रिपोर्ट भी शामिल है। इसमें मंडी जिले के 10, कांगड़ा आठ, शिमला के रोहड़ू में 10 बच्चे, बिलासपुर पांच, हमीरपुर तीन, ऊना और चंबा में दो-दो बच्चों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना अब डेढ़ से लेकर 18 साल तक के बच्चों को अपनी गिरफ्त में ले रहा है।

यह भी पढ़ें: कोविड से डरा स्वास्थ्य विभाग फील्ड में उतरा, जाने किन बीमारियों को लेकर जारी किया अलर्ट

वहीं, हिमाचल के सबसे बड़े मेडिकल कॉलेज और अस्पताल आईजीएमसी (IGMC Shimla) शिमला के एमएस डॉक्टर जनक राज ने कहा कि प्रदेश में गत दो सप्ताह में कोरोना के एक्टिव मरीज़ों की संख्या 23 जुलाई को 829 से बढ़कर छह अगस्त को 1727 तक जा पहुची है। इसके आंकलन से पता चलता कि प्रतिदिन मरीज़ों की संख्या में 100 से अधिक की बढ़ोतरी हो रही है। इसका मतलब है कि तीसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: HP Corona: आज दो की गई जान, 256 लोग पॉजिटिव, 1727 एक्टिव केस

70 फीसदी आबादी को वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) का कहना है कि आकड़ों के अनुसार राज्य में लगभग 55 लाख 23 हजार पात्र लोग है, जिनका कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने कहा कि निर्धारित लक्ष्य के दृष्टिगत राज्य में अब तक 38,90,475 लोगों को केाविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य में 13,10,577 लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक भी दी गई है।

 

 

कोविड वैक्सीनेशन की खुराक के लिए पंजीकरण आवश्यक नहीं

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने शनिवार को यहां कहा कि 18 या इससे अधिक आयु वर्ग लोग जो कोविड वैक्सीनेशन (covid vaccination) अपनी पहली खुराक लेना चाहते हैंए वे कोविड टीकाकरण पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद सीधा केन्द्र जाकर टीकाकरण करवा सकते हैं। उनको ऑनलाइन स्लॉट की बुकिंग करवाने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि जिनको दूसरी खुराक लगनी हैए उन्हें कोविन पोर्टल (Covid Portal) पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। वे अपने निकट के कोविड वैक्सीनेशन केंद्र जाकर दूसरी खुराक लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि लाभार्थी कोविशील्ड की पहली खुराक के 84 दिन पूरे होने के उपरान्त या कोविड संक्रमण से ठीक होने के तीन माह के बाद वैक्सीनेशन की दूसरी खुराक ले सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है