Covid-19 Update

2,2,003
मामले (हिमाचल)
2,22,361
मरीज ठीक हुए
3,830
मौत
34,572,523
मामले (भारत)
261,511,846
मामले (दुनिया)

हिमाचल: 28 कॉलेजों में शुरु होंगे एड ऑन प्रोग्राम, फैशन डिजाइनिंग सहित इन कोर्सों में ले सकतें हैं दाखिला

प्रदेश में बनेंगे मॉडल करियर सेंटर, दुर्गम क्षेत्र का काजा सहित प्रदेश के 7 जिलों में मिलेगी सुविधा

हिमाचल: 28 कॉलेजों में शुरु होंगे एड ऑन प्रोग्राम, फैशन डिजाइनिंग सहित इन कोर्सों में ले सकतें हैं दाखिला

- Advertisement -

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के 28 राजकीय महाविद्यालय में स्नातक कर रहे छात्रों के लिए कौशल विकास निगम ग्रेजुएट एड ऑन प्रोग्राम शुरू करेगा। जिससे पढ़ाई के साथ साथ अब छात्रों (Students) को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। ऐड ऑन प्रोग्राम के तहत छात्रों को 5 से 6 महीने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण के आधार पर कंपनियां कॉलेजों में आएंगी और रोजगार प्रदान करेंगे।

कॉलेज में ग्रेजुएट एड ऑन प्रोग्राम के तहत ब्यूटी पार्लर, फैशन डिजाइनिंग, डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित अन्य प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। इस बाबत हमीरपुर (Hamirpur) में मीडिया से मुखातिब होते हुए हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा ने निगम द्वारा आगामी दिनों में चलाए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की भी जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि निगम युवाओं के कौशल विकास के लिए तत्परता से काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: दिव्यांग कोटे से 70 पदों पर होगी भर्ती, जाने आवेदन की कब है अंतिम तिथि

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा ने बताया कि कॉलेजों में ग्रेजुएट ऐड ऑन प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। स्नातक की पढ़ाई कर रहे छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ और रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। ऐड ऑन कोर्स करने के बाद कॉलेजों में ही रोजगार मेला लगेगा, जहां से कंपनियां छात्रों को रोजगार का अवसर भी प्रदान करेंगे। इसके साथ ही प्रदेश भर की 40 आईटीआई में मल्टी स्किलिंग भी को जा रही है। प्रदेश में सात जगहों पर मॉडल करियर सेंटर स्थापित होंगे।

नवीन शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के 40 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में मल्टी स्किलिंग की ट्रेनिंग शुरू की गई है। भले ही किसी ट्रेड में आईटीआई के यह छात्र दक्षता प्राप्त कर रहे हैं लेकिन इन्हें कौशल विकास निगम की तरफ से मल्टी ट्रेनर बनाया जा रहा है। कौशल विकास निगम आईटीआई स्टूडेंट्स की मल्टी स्किलिंग तथा अप स्किलिंग कर रहा है।

उन्होने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 7 स्थानों पर मॉडल कैरियर काउंसिल सेंटर खोले जाएंगे। इन केंद्रों के संचालन के उपरांत छात्रों को करियर गाइडेंस मिलेगी। कई बार सही गाइडेंस ना मिलने के कारण युवा बेहतर भविष्य बनाने के लिए सही राह नहीं चुन पाते। मॉडल करियर काउंसिल सेंटर खोलने के बाद छात्रों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार भविष्य बनाने संबंधी सही मार्गदर्शन किया जाएगा। मॉडल करियर सेंटर धर्मशाला, चंबा, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी, बद्दी, सोलन, डाडासीबा उदयपुर और काजा में खोले जा रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है