Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

#Cabinet: हिमाचल में 12 फरवरी तक बंद रहेंगे School, निजी स्कूल फीस को लेकर भी हुआ यह फैसला

निजी स्कूल फीस के मामले में डीसी की अध्यक्षता में बनाई कमेटी

#Cabinet: हिमाचल में 12 फरवरी तक बंद रहेंगे School, निजी स्कूल फीस को लेकर भी हुआ यह फैसला

- Advertisement -

शिमला। यहां सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में शिक्षा क्षेत्र से जुड़े बड़े फैसले लिए हैं। एक फैसला यह लिया गया है कि कोविड महामारी के चलते अब हिमाचल में सभी स्कूल (School) 12 फरवरी तक बंद रहेंगे। शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूल पहले से ही 12 फरवरी तक बंद हैं। वहीं, समर विकेशन वाले स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया था। अब कैबिनेट ने समर विकेशन (Summer vacation) वाले स्कूलों को भी 12 फरवरी तक बंद रखने का निर्णय ले लिया है। हालांकि समर स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई (Online study) पहले की तरह चलती रहेगी।


यह भी पढ़ें: #Cabinet: Night Curfew  को लेकर बड़ा फैसला, संडे को भी खुल सकेंगी दुकानें

 


कैबिनेट फैसलों की जानकारी देते हुए शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Minister Suresh Bhardwaj) ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में निजी स्कूल फीस को लेकर भी विस्तार से चर्चा हुई। साथ ही शिक्षा को लेकर हिमाचल में बनाए एक्ट में संशोधन कर इसमें इसको लेकर भी रूल्स एड किया गया है। सभी जिला के डीसी (DC) की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठिन करने का निर्णय लिया है। इसमें उपनिदेशक हायर व प्रारंभिक शिक्षा सदस्य होंगे। यह कमेटी निजी स्कूल फीस (Private school fees) मामले पर पूरी नजर रखेगी। कमेटी ही मामलों पर विचार करेगी और निर्णय को लागू करेगी। समिति द्वारा यह देखा जाएगा कि निजी शिक्षण संस्थानों द्वारा लिए जा रहे शुल्क और चार्जिज स्कूलों में कर्मचारियों के वेतन और बुनियादी सुविधाओं के अनुरूप हैं और यह किसी का शोषण तो नहीं कर रहे। उन्होंने कहा कि अभिभावकों की शिकायतें मिल रही थीं कि निजी स्कूल अधिक फीस वसूल रहे हैं। इसी के चलते कैबिनेट ने यह फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इसको लेकर कानून बनाने पर भी विचार होगा।

सहकारिता विभाग में सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं के दो पद सीधी भर्ती द्वारा भरने का निर्णय लिया। यह पद लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे। इसके अलावा चिनाब बेसिन पर लाहुल स्पीति, चंबा में 104 मेगावाट तांदी, 130 का रशील व  267 मेगावाट साच खास पन बिजली योजनाएं को एसजेवीएन को अलॉट करने का फैसला लिया है। चिनाब बेसिन पर पहले अलाट प्रोजेक्ट की शर्तों के अनुसार ही यह प्रोजेक्ट दिए गए हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है