Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,532,788
मामले (भारत)
555,255,374
मामले (दुनिया)

इस मौसम में जरूर पिएं नारियल पानी, होते हैं जबरदस्त फायदे

गर्मियों में रसीले फलों का करना चाहिए सेवन

इस मौसम में जरूर पिएं नारियल पानी, होते हैं जबरदस्त फायदे

- Advertisement -

आजकल गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी है। गर्मियों के मौसम में कई रसीले फलों और जूस का सेवन करना चाहिए। इससे हमारे शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। नारियल पानी (Coconut Water) गर्मियों में बहुत राहत देता है। ये पानी काफी पौष्टिक होता है, जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें:फल और सब्जियां करती हैं बच्चों की एडीएचडी से लड़ने में मदद

बता दें कि पौष्टिक तत्वों वाला ये पानी हरे व कच्चे नारियल के अंदर पाया जाता है। इस नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम अच्छी मात्रा में होता है। जबकि, फैट बहुत कम मात्रा में होता है। ये फल ज्यादातर समुद्री तट में मिलता है। इस फल के कई सारे फायदे हैं, जो हमारी सेहत को अच्छा रखने में हमारी मदद करते हैं। नारियल पानी पीने से शरीर में एनर्जी बूस्ट होती है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

यह भी पढ़ें:इन 4 जूस को डाइट में करें शामिल, शरीर में कभी नहीं होगी खून की कमी

इसके अलावा नारियल पानी बॉडी में शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। गौरतलब है कि हमारे शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण डायबिटीज (Diabetes) की समस्या होती है। नारियल पानी इंसुलिन की मात्रा को शरीर में बढ़ाता है। नारियल पानी किडनी के रोग के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। नारियल पानी का सेवन करने से स्टोन के क्रिस्टल कम होते हैं और स्टोन यूरीन के जरिए किडनी से पथरी निकल जाती है।

यह भी पढ़ें:जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इन फलों का करें सेवन, तकलीफ होगी छूमंतर

गर्मियों में सबसे ज्यादा जरूरी होता है त्वचा को हाइड्रेटेड रखना। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में नारियल पानी बहुत असरदार होता है। नारियल पानी पीने से और नारियल पानी से चेहरे को धोने से चेहरे से कील व मुहांसों से छुटकारा मिलता है। वहीं, गर्मियों में अचानक लोगों को सिर दर्द होने लगता है। नारियल पानी पीने से शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स मिल जाते हैं, जिससे सिर में दर्द होना कम हो जाता है। इसके अलावा कई लोगों को गर्मियों में लूज मोशन की समस्या हो जाती है। लूज मोशन के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन करने से आपको फायदा मिलेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है