Covid-19 Update

3,08, 944
मामले (हिमाचल)
302, 438
मरीज ठीक हुए
4167
मौत
44,298,864
मामले (भारत)
598,393,278
मामले (दुनिया)

शरीर में हो रहे बदलावों को ना करें इग्नोर, हो सकता है किसी बड़ी बीमारी का संकेत

शरीर में हो रहे बदलाव के कारण लिवर में हो सकती है दिक्कत

शरीर में हो रहे बदलावों को ना करें इग्नोर, हो सकता है किसी बड़ी बीमारी का संकेत

- Advertisement -

आजकल के बिजी शेड्यूल के चलते लोगों ने शरीर में कई तरह के रोग पाल रखे हैं। वहीं, वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के चलते ये दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ गई है। लोगों के जीवन में आलस्य बढ़ चुका है, जिससे उनकी मानसिक व शारीरिक सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में हो रहे बदलाव लिवर में दिक्कत होने के कारण होते हैं।

यह भी पढ़ें: नए साल में अपनाएंगे ये नई आदतें तो बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे, जो लिवर में होने वाली दिक्कतों के बारे में बताते हैं। आपको बताएंगे किस तरह से आप अपने लिवर को सुरक्षित रख सकते हैं और लिवर को स्वस्थ रखना कितना जरूरी है। विशेषज्ञों का कहना है कि गलत लाइफस्टाइल से लिवर की बीमारियों के लिए सही मौका बन जाता है और इससे सेहत में काफी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। दरअसल, हम जो भी खाते-पीते हैं या सांस लेते हैं या शरीर पर कुछ लगाते हैं, इन सभी का संबंध लीवर से होता है।बता दें कि लिवर शरीर का एक अहम अंग है, जो कई जटिल प्रक्रिया करता है। लिवर ही मेटाबोलिज्म, खून को साफ करना जैसे काम करता है। लिवर पर शरीर को साफ करने की जिम्मेदारी होने के साथ ही खतरनाक केमिकल्स से शरीर की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती हैऔर यह बाईल निर्माण करने में मदद करता है, जिससे खाने में से फैट अलग किया जा सकता है।

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

विशेषज्ञों का कहना है कि लिवर को सुरक्षित रखने के लिए अपने शरीर में होने वाले कई बदलावों को नजरअंदाज ना करें। इन लक्षणों में यह स्किन और आंखों का रंग पीला होना, काफी समय से थकावट महसूस होना, पैरों या टखनों में सूजन, पेट में दर्द या सूजन, पेशाब का रंग पिला होना, उल्टी या मतली, आसानी से खरोचना, स्किन में खुजली आना, भूख ना लगना शामिल है।

लिवर को ऐसे रखें हेल्दी

विशेषज्ञों का कहना है कि लिवर (Liver) को हेल्दी रखने के लिए सेहतमंद खाना खाएं यानी सब्जियां, फल और प्रोटीन से भरपूर पदार्थ का सेवन करें। इसके अलावा शराब का सेवन कम करें और वजन नियंत्रण में रखें, मोटापे से बचें।

ऐसे होती है लिवर खराब

लिवर में दिक्कत अल्कोहल का ज्यादा सेवन, धूम्रपान और व्यायाम की कमी की वजह से होती है। इनसे लिवर के पास फैट जमा होना शुरू होता है, जिससे कि मौत भी हो सकती है। शराब से लिवर में सूजन आना शुरू होता है और फिर इससे बाद में लिवर की बीमारी होने लगती है। वहीं, तम्बाकू में स्थित जहरीले रसायनों के कारण लिवर में सूजन होती है, जिससे सिरोसिस हो सकता है। इसके अलावा फास्ट फूड्स में ज्यादा मात्रा में फैट होता है, जिससे लीवर फेल्युअर हो सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है