Covid-19 Update

2,27,405
मामले (हिमाचल)
2,22,756
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,615,757
मामले (भारत)
264,798,834
मामले (दुनिया)

इन पौधों को घर के अंदर रखने के लिए ज्यादा जगह की भी नहीं पड़ती जरूरत

घर में लगाएं ये पौधे, शुद्ध हवा के साथ मिलेंगे कमाल के फायदे

इन पौधों को घर के अंदर रखने के लिए ज्यादा जगह की भी नहीं पड़ती जरूरत

- Advertisement -

गांव हो या शहर अपने घर को सजाने के लिए हर कोई हर संभव प्रयास करता है। घर के वातावरण को साफ और हवा को स्वच्छ रखने के लिए लोग कई तरह के पेड़-पौधे लगाते हैं। गांव के मुकाबले शहरों में ज्यादातर जगहों पर पेड़ लगाने की जगह नहीं होती है, जिसके चलते लोग अपने घरों के अंदर गमलों में कुछ पौधे लगाते हैं। इससे घर की सुंदरता बढ़ती है और शुद्ध हवा भी मिलती है।

 

 

गौरतलब है कि घर के अंदर पौधे लगाने से कई तरह के फायदे होते हैं। इन पौधों को घर में कहीं भी रखा जा सकता है इनके लिए बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती। इसके अलावा भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन देने वाले इन पौधों को ज्यादा रखरखाव की भी जरूरत नहीं होती है। घर के अंदर लगाने वाला सबसे आम पौधा मनी प्लांट (Money Plant) है। मनी प्लांट को घर में लगाना शुभ माना जाता है और इसकी खासियत है कि यह कम धूप में भी ऑक्सीजन तैयार कर लेता है। इसके अलावा इसको ज्यादा पानी देने की भी जरूरत नहीं होती है। केवल हफ्ते में एक बार पानी देना भी काफी होता है। घर के अंदर लगाए जाने वाले एरेका पाम (Areca Palm) नाम का पौधा भी कम धूप और कम पानी में ग्रो करता रहता है। यह पौधा हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन छोड़ता है।

 

 

चाइनीज एवरग्रीन (Chinese Evergreen) नाम का पौधा भी घरों के अंदर लगाया जाता है। यह पौधा वातावरण से बेनजेन व फॉर्मेल्डिहाइड का अवशोषण करता है। इस पौधे को ज्यादा रोशनी की जरूरत नहीं पड़ती है और ना ही इसे रोज पानी देने की जरूरत पड़ती है। ये पौधा धीरे-धीरे बढ़ता है और इसकी पत्तियां की लंबाई अधिकतम 3 फीट तक होती है। इसके अलावा स्पाइडर (Spider) प्लांट या रिबन (Ribbon) प्लांट नाम का पौधा भी लगाया जाता है। यह पौधा वातावरण से कार्बन मोनोऑक्साइड और जाइलीन जैसी गैसों को एब्जॉर्ब करता है और शुद्ध हवा देता है। इस पौधे का कद करीब 2 फीट तक होता है। इस पौधे को हफ्ते में एक ही बार पानी देने की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें: आपके गार्डन का यह पौधा बड़े काम की है चीज, झट से कंट्रोल हो जाएगी BP की बीमारी

घर के अंदर लगाए जाने वाले एलोवेरा (Aloevera) प्लांट को भी ज्यादा पानी की जरूरत नहीं पड़ती, जबकि इसे धूप में रखना जरूरी होता है। एलोवेरा का पौधा हानिकारक गैसों को एब्जॉर्ब करके वातावरण को शुद्ध रखता है। इसके अलावा यह पौधा वातावरण से हानिकारक गैसों जैसे फॉर्मल्डिहाइड और जाइलीन को भी एब्जॉर्ब करता है और शुद्ध हवा देता है। इसके अलावा स्नेक (Snake) प्लांट के नाम से मशहूर यह पौधा फॉर्मल्डिहाइड, जाइलीन ट्राईक्लोरोएथिलिन, बेनजेन, टॉलुईन जैसी जहरीली गैसों को सोख लेता है और हवा में ऑक्सीजन छोड़ता है। इस पौधे की खासियत है कि यह रात के समय भी ऑक्सीजन छोड़ता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है