Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

WhatsApp का डाटा Google पर लीक, कई ग्रुप के मैसेज और नंबर हुए सार्वजनिक

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने दी बग की जानकारी

WhatsApp का डाटा Google पर लीक, कई ग्रुप के मैसेज और नंबर हुए सार्वजनिक

- Advertisement -

नई दिल्ली व्हाट्सएप (WhatsApp) इन दिनों अपनी नई सेवा शर्तों को लेकर विवादों में है क्योंकि इसे बिलकुल सिक्योर नहीं माना जा रहा है। इसी बीच WhatsApp के साथ एक औऱ विवाद जुड़ गया है जिसके बारे में जानकर किसी को भी झटका लग सकता है। WhatsApp ग्रुप के मैसेज गूगल (Google) पर लीक होने का मामला सामने आय़ा है। हालांकि इसे फिक्स कर लिया गया लेकिन ये किसी खतरे से कम नहीं। बताया जा रहा है कि कोई भी गूगल पर WhatsApp Group सर्च करके आपके चैट कोई भी पढ़ सकता था और आपके निजी ग्रुप को ज्वाइन भी कर सकता था। WhatsApp की इस गलती की वजह से लोगों के व्हाट्सएप ग्रुप के सभी नंबर्स भी सार्वजनिक हो गए थे।

यह भी पढ़ें:  WhatsApp में मिल सकते हैं दो नए फीचर्स, बीटा वर्जन में दिखी झलक

 


 

व्हाट्सएप के इस बग के बारे में साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने जानकारी दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक करीब 1,500 व्हाट्सएप ग्रुप के इनवाइट लिंक गूगल रिजल्ट्स में आ रहे थे। इनमें से कई ग्रुप ऐसे थे जो पॉर्न वाले थे और कई किसी खास समुदाय के थे। कुछ ग्रुप्स बांग्ला और मराठी के थे। यह पहला मौका नहीं है जब WhatsApp चैट गूगल पर लीक हुआ है। इससे पहले 2019 में भी इसी तरह कई ग्रुप और चैट गूगल सर्च में मिल रहे थे, हालांकि व्हाट्सएप ने अब इस बग को फिक्स कर दिया गया है।

 

 

डाटा लीक की रिपोर्ट सामने आने पर WhatsApp ने अपने एक बयान में कहा कि मार्च 2020 के बाद से व्हाट्सएप ने सभी लिंक पेजों के लिए noindex टैग लागू कर दिया है जिसके बाद से ये पेज गूगल की इंडेक्सिंग से बाहर हैं। कंपनी ने गूगल को इन चैट को इंडेक्स नहीं करने को कहा है। व्हाट्सएप हर बार की लीक पर भले ही सफाई देता रहे, लेकिन कहीं-ना-कहीं व्हाट्सएप की प्राइवेसी अब धीरे-धीरे कमजोर होने लगी है जिसके कारण लोग टेलीग्राम और सिग्नल जैसे दूसरे विकल्प तलाश रहे हैं जो कि सेफ हों।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है