Covid-19 Update

2, 45, 811
मामले (हिमाचल)
2, 29, 746
मरीज ठीक हुए
3880*
मौत
5,565,748
मामले (भारत)
331,807,071
मामले (दुनिया)

हिमाचल: पांचवीं कक्षा के छात्रों को तीन वर्षों के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति, ऐसे करना होगा आवेदन

स्वर्ण जयंती मिडिल मेरिट छात्रवृत्ति के तहत 100 मेधावियों को मिलेगी स्कॉलरशिप

हिमाचल: पांचवीं कक्षा के छात्रों को तीन वर्षों के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति, ऐसे करना होगा आवेदन

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल के सरकारी स्कूलों (Govt School) में पढ़ने वाले पांचवीं कक्षा के छात्रों को भी छात्रवृत्ति मिलेगी। इस स्वर्ण जयंती मिडिल मेरिट छात्रवृत्ति (Swarna Jayanti Middle Merit Scholarship) के लिए छात्रों की एक परीक्षा होगी। परीक्षा में मेरिट पर आने 100 छात्रों को तील साल के लिए यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्रवृत्ति के लिए एससीईआरटी 27 फरवरी को पांचवीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों की परीक्षा लेगा। एससीईआरटी ने परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 520 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। एससीईआरटी (SCERT) ने इस परीक्षा के लिए आवेदन करने को सभी शिक्षा विभाग के उपनिदेशकों को पत्र जारी कर दिया है। विद्यार्थियों के स्कूलों में ही आवेदन पत्र भरे जाएंगे। सभी जिलों में पांचवीं कक्षा के 60 हजार विद्यार्थी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: HPU ने जारी किया B.Sc नर्सिंग कोर्स की परीक्षाओं का शेड्यूल, यहां जाने डिटेल

परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग के जिला प्रभारियों को तीन से 15 जनवरी तक आवेदन पत्रों को ऑफलाइन जमा करना होगा। 24 जनवरी तक ऑनलाइन डाटा जमा किया जाएगा। जानकारी के अनुसार यह योजना पांचवीं कक्षा (Class V) में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रारंभिक स्तर पर प्रतिभा की पहचान और पोषण करने के लिए शुरू की है। हिमाचल प्रदेश एसजेएमएमएम परीक्षा की चरण प्रक्रिया में चयनित मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति (Scholarship) प्रदान की जाएगी। बच्चों की सुविधा के लिए हर शिक्षा खंड में तीन से पांच सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में ये परीक्षा ली जाएगी।

यह भी पढ़ें: दिवाली की तरह सज रही मंडी, सुंदरनगर तक लाइटें ही लाइटें, यह है वजह

 

 

स्वर्ण जयंती मिडिल मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा की प्रदेश समन्वयक रजनी सांख्यान ने बताया कि परीक्षा (Exam) में योग्यता के आधार पर तीन वर्षों के लिए कक्षा छठी से आठवीं तक के 100 विद्यार्थियों को प्रति माह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसमें कक्षा छठी में चार हजार प्रति माहए सातवीं कक्षा में पांच हजार प्रति माह और आठवीं कक्षा में छह हजार प्रति माह प्रदान किए जाएंगे। वहीं, प्रिंसिपल एससीईआरटी सोलन रीटा शर्मा ने बताया कि छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए प्रदेश के सभी जिला उपनिदेशकों को पत्र भेजे जा रहे हैं। परीक्षा के लिए अध्यापक ही बच्चों के आवेदन पत्र भरवाएंगे। इसके बाद इसे संबंधित सीएचटी को भेजेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है