×

#Solan में बोले जयराम- 12 हजार गरीबों को मिलेगा आशियाना, कोरोना पर घेरी कांग्रेस

ठोडो मैदान में आयोजित अभिनंदन समारोह में कही यह बात

#Solan में बोले जयराम- 12 हजार गरीबों को मिलेगा आशियाना, कोरोना पर घेरी कांग्रेस

- Advertisement -

सोलन। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि गत दिवस प्रस्तुत राज्य के वार्षिक बजट में समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 65 से 69 वर्ष की आयु की वृद्ध महिलाओं को बिना किसी आय सीमा के प्रतिमाह एक हजार रुपये सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि शगुन योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को बेटियों की शादी के लिए 31 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। वर्ष 2021-22 के दौरान राज्य के गरीबों के लिए लगभग 12 हजार घरों का निर्माण करने की भी घोषणा की गई है। सीएम ने यह बात आज सोलन (Solan) शहर के निवासियों द्वारा नगर परिषद सोलन को नगर निगम (Nagar Nigam) के रूप में स्तरोन्नत करने पर सीएम का आभार व्यक्त करने के लिए ठोडो मैदान में आयोजित अभिनंदन समारोह के दौरान कही।


यह भी पढ़ें: आंगनबाड़ी और आशा वर्कर को अब कितना मिलेगा मानदेय, 3 साल में कितना बढ़ा-जाने

 

 

उन्होंने कहा कि हिमाचल (Himachal) के सोलन शहर में नगर निगम के गठन से शहर का योजनाबद्ध और व्यवस्थित विकास सुनिश्चित होगा। इससे यहां का पुराना वैभव और महत्व भी बना रहेगा। जयराम ठाकुर ने कहा कि सोलन राज्य के केंद्र में स्थित जीवंत शहरों में से एक है, जो ना केवल प्रदेश का प्रवेश द्वार है, बल्कि प्रदेश के सभी भागों के लोगों को अपने सुखद वातावरण के कारण यहां रहने के लिए आकर्षित करता है। उन्होंने कहा कि इस कारण ही शहर के नियोजित और समुचित विकास को सुनिश्चित करने की आवश्यकता महसूस की गई। वर्तमान राज्य सरकार ने इसी कारण से सोलन की नगर परिषद को नगर निगम में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया।

 

 

कांग्रेस ने कोरोना महामारी का किया राजनीतिकरण

सीएम ने कहा कि कांग्रेस (Congress) ने कोरोना (Corona) महामारी के इस संवेदनशील मुद्दे का भी राजनीतिकरण किया और राज्य सरकार पर देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रदेश के लगभग 2.50 लाख लोगों की प्रदेश वापसी कर संक्रमण फैलाने के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने राज्य के लोगों को मास्क (Mask) और सैनिटाइजर (Sanitizer) प्रदान करने के लिए खर्च की गई राशि के 13 करोड़ रुपये के बिल अपनी आलाकमान के समक्ष रखे। उन्होंने आश्चर्य जताते हुए कहा कि राज्य के लोगों को कांग्रेस से जब कुछ मिला ही नहीं तो यह राशि कैसे और कहां खर्च की गई। जयराम ठाकुर ने सोलन के लोगों से नगर निगम चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने का आग्रह किया, ताकि विकास निर्बाध रूप से चलता रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) को भारी समर्थन दिया, जिसमें बीजेपी ने सभी चार सीटों पर रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज की थी।

 

 

नगर निगम सोलन के 17 वार्डों को दो करोड़ की सौगात

सीएम ने परिवहन नगर सोलन के लिए दो करोड़ रुपये, सोलन में तीन नई पार्किंग के लिए दो करोड़ रुपये और नगर निगम सोलन के 17 वार्डों के योजनाबद्ध विकास के लिए दो करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल सोलन में सीटी स्कैन और डिजिटल एक्स-रे संयत्र स्थापित किया जाएगा। सोलन और कंडाघाट अस्पतालों में डॉक्टरों के पर्याप्त पद भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि कंडाघाट स्टेडियम और इंडोर स्टेडियम सोलन (Indoor Stadium Solan) का कार्य शीघ्र ही आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोलन विधानसभा क्षेत्र के लोगों की सभी मांगों सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुराने बस अड्डे के समीप पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। इससे पूर्व, सीएम ने जिला सोलन के सोलन विधानसभा क्षेत्र में लगभग 34 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। सीएम ने कंडाघाट तहसील की ग्राम पंचायत सतड़ोल में 1.41 करोड़ रुपये की उठाऊ पेयजल योजना बदरौण के संवर्द्धन कार्य और क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 93 लाख रुपये के कोविड (Covid) आईसीयू केंद्र का लोकार्पण किया।

यह भी पढ़ें: Himachal में सड़कों के रखरखाव के लिए 4,502 करोड़, बनेंगी एक हजार नई सड़कें- 80 पुल

 

 

जयराम ने किए ये शिलान्यास और लोकार्पण

सीएम ने जोगिन्द्रा केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड (Jogindra Central Cooperative Bank Limited) के 3.93 करोड़ रुपये की लागत के मुख्यालय भवन, 15 करोड़ रुपये की लागत से गिरी नदी से सोलन शहर की उठाऊ पेयजल योजना के सुधार एवं स्तरोन्नयन कार्य, तीन करोड़ रुपये की लागत से सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धरोट व बसाल तहसील की विभिन्न बस्तियों के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, 2.19 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत मशीवर और जौणाजी के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना के संवर्द्धन कार्य, 1.25 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत कनैर और जधाणा में मेहली चरण-2 उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, जटोली में 4.21 करोड़ रुपये के मॉडल करियर सेंटर (Model Career Center) और 1.27 करोड़ रुपये की लागत की सोलन की जल आपूर्ति वितरण के चरण-2 के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास किया। जोगिन्द्रा बैंक के प्रबंधन की ओर से जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष योगेश भारतीय ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 2.56 लाख रुपये का चेक सीएम को भेंट किया। इसके पश्चात, सीएम ने स्वास्थ्य में सहभागिता योजना के अंतर्गत साईं संजीवनी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल सोलन का लोकार्पण किया।

 

 

बीजेपी उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने का आग्रह

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल (Health Minister Dr. Rajeev Saizal) ने कहा कि पिछले 20 वर्षों के दौरान क्षेत्र में सोलन शहर विकसित शहर के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि सीएम जयराम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार ने ही सोलन शहर को नगर निगम में स्तरोन्नत करने की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया गया है। उन्होंने शहर के लोगों से आगामी नव गठित नगर निगम के चुनाव में सभी बीजेपी उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने का आग्रह किया। सांसद और राज्य भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि राज्य के गठन के समय केवल एक नगर निगम शिमला था और कांग्रेस सरकार ने इन 50 वर्षों के दौरान केवल एक नगर निगम धर्मशाला (Nagar Nigam Dharamshala) का गठन किया। राज्य विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने सोलन शहर के लोगों को उनके प्यार और परोपकार के लिए आभार व्यक्त किया। पूर्व सांसद और राष्ट्रीय भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वीरेन्द्र कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा सोलन जिला को नगर निगम का दर्जा देना सोलन शहर के लोगों के लिए सबसे बड़ा उपहार है। विधानसभा चुनाव-2017 में बीजेपी उम्मीदवार डॉ. राजेश कश्यप और भाजपा मंडल अध्यक्ष मदन सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर सीएम और अन्य गणमान्य का स्वागत किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है