Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

जयराम बोले- Covid मामलों की संख्या हुई कम पर मृत्यु अभी चिंता

राज्य में बिस्तरों की क्षमता 1,200 से बढ़ाकर लगभग 5,000 पहुंचाई

जयराम बोले- Covid मामलों की संख्या हुई कम पर मृत्यु अभी चिंता

- Advertisement -

रिकांगपिओ। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज किन्नौर जिले (Kinnaur District) के रिकांगपिओ में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार जनजातीय क्षेत्रों के कल्याण और विकास के लिए प्रतिबद्ध है और जनजातीय उप योजना के तहत बजट में काफी वृद्धि की गई है। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी के दौरान भी विकास की गति निर्बाध रूप से चलती रहे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 31 मई, 2021 से दुकानों और अन्य व्यावसायिक संस्थानों को सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुले रहने की अनुमति देकर प्रदेश में कुछ राहत देने का निर्णय लिया है। सरकारी कार्यालय भी 30 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कार्य करेंगे। उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि कोविड के मामलों की संख्या 40,000 से घटकर 17,000 से कम हो गई है, लेकिन कोविड से होने वाली मृत्यु की संख्या में वृद्धि अभी भी चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें: Breaking: हिमाचल कैबिनेट की बैठक पांच जून को, स्कूल-कॉलेज व पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर होगा फैसला
ऑक्सीजन की भंडारण क्षमता को बढ़ाकर 25 मीट्रिक टन तक किया

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य संस्थानों की क्षमता बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की है। राज्य में बिस्तरों की क्षमता 1,200 से बढ़ाकर लगभग 5,000 बिस्तर कर दी गई है। इसी प्रकार, राज्य सरकार ने ऑक्सीजन (Oxygen) की भंडारण क्षमता को बढ़ाकर 25 मीट्रिक टन तक किया है। राज्य सरकार की मांग पर केंद्र सरकार ने प्रदेश का ऑक्सीजन कोटा 15 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 40 मीट्रिक टन कर दिया है। सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार की उदार सहायता से आज राज्य में लगभग 6,300 डी-टाइप और 2250 बी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं। स्वास्थ्य संस्थानों में 1,700 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) उपलब्ध करवाए गए हैं। सभी मेडिकल कॉलेजों में पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए गए हैं। राज्य में सात पीएसए संयंत्र कार्यशील कर दिए गए हैं, जबकि दो अतिरिक्त पीएसए संयंत्र शीघ्र ही कार्यशील बनाए जाएंगे। लगभग एक वर्ष पूर्व, राज्य में केवल 50 कार्यशील वेंटिलेटर थे, जिनकी संख्या बढ़ाकर लगभग 700 की गई है।


डोगरा स्काउट्स व बिहार रेजिमेंट के अधिकारियों के साथ की बातचीत

सीएम जयराम ठाकुर ने आज जिला लाहुल-स्पीति (Lahaul-Spiti) में सेना के हेलीपैड समदो में भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), डोगरा स्काउट्स तथा 15वीं बिहार रेजिमेंट के अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए राष्ट्र की सीमाओं की रक्षा में सेना के जवानों की भूमिका की सराहना की। जयराम ठाकुर ने कहा कि कठिन भौगोलिक तथा कठोर जलवायु परिस्थितियों के बावजूद सेना की प्रतिबद्धता और कुशल कर्तव्यनिष्ठा के कारण ही हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं तथा हम निडरता से जीवन जीने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि सेना के जवानों द्वारा दी जा रही सेवाएं सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

 

सबसे ऊंचे गांव कोमिक ने हासिल की यह उपलब्धि

सीएम ने कहा कि स्पीति घाटी ने 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण (Vaccination) में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है, जिसके लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सराहना के पात्र हैं। विश्व में मोटरयोग्य सड़क से जुड़े सबसे ऊंचे गांव कोमिक ने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है, जो न केवल इस दुर्गम जिले के लोगों के लिए बल्कि पूरे राज्य के लिए गर्व की बात है। जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य ने पहली बार राष्ट्रीय आइस हॉकी चैंपियनशिप में भाग लिया और इस स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है। उन्होंने कहा कि डोगरा स्काउट्स ने भी इस आयोजन में भाग लिया और पांचवां स्थान प्राप्त किया है। सीएम ने कहा कि कोरोना वायरस से स्थिति सामान्य होते ही वह शीघ्र स्पीति घाटी का दौरा करेंगे। जनजातीय विकास मंत्री डॉ. राम लाल मार्कंडेय, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, सेक्टर कमांडर ब्रिगेडियर पराग नांगागरे, कमांडिंग ऑफिसर डोगरा स्काउट्स नितिन मित्तल, 15वीं बिहार रेजिमेंट के कर्नल प्रणव अवस्थी तथा अन्य अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है