Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

18 प्लस टीकाकरण को पंजीकरण के बाद स्लॉट बुकिंग जरूरी, करना होगा ऐसा

पोर्टल पर वैक्सीनेशन तिथि से दो दिन पहले बुक करना होगा स्लॉट

18 प्लस टीकाकरण को पंजीकरण के बाद स्लॉट बुकिंग जरूरी, करना होगा ऐसा

- Advertisement -

कुल्लू। हिमाचल (Himachal) के जिला कुल्लू में 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज 17 मई को प्रदान की जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के सहयोग से आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी हैं। यह बात डीसी डॉ. ऋचा वर्मा ने आज टीकाकरण (Vaccination) की तैयारियों को लेकर बुलाई गई बैठक में कही। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन 17, 20, 24, 27 व 31 मई यानि सोमवार व गुरुवार को विभिन्न पांच चरणों में जिला के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में प्रातः 10 बजे से सांय चार बजे तक लगाई जाएगी। डीसी ने कहा कि 18 से 44 साल आयु वर्ग के बहुत से लोगों ने कोविड पोर्टल (Covid Portal) पर अपना पंजीकरण करवाया है, लेकिन पंजीकरण के उपरांत स्लॉट बुकिंग करवाना अनिवार्य है। स्लॉट बुकिंग उक्त तिथियों से केवल दो दिन पहले करवाई जा सकेगी। स्लॉट बुकिंग (Slot Booking) के बगैर कोई भी व्यक्ति वैक्सीनेशन केंद्र पर नहीं आ सकता। इसके लिए पोर्टल केवल दो दिन पहले खुलेगा यानि 17 मई के दिन की जाने वाली वैक्सीनेशन के लिए बुकिंग 15 मई को की जाएगी। इसी तरह 20 मई के लिए बुकिंग 18 को, 24 मई को वैक्सीन लगवाने के लिए बुकिंग 22 को, 27 मई के लिए बुकिंग 25 मई को जबकि 31 मई को वैक्सीन की डोज प्राप्त करने के लिए बुकिंग 29 मई को करवाई जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: बिना पूर्व पंजीकरण 18+ को नहीं लगेगी कोविड वैक्सीन, सेशन भी खुद करना होगा बुक

 


 

डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि स्लॉट बुकिंग करवाने के बाद लाभार्थी के मोबाइल (Mobile) पर एसएमएस (SMS) आएगा, जिसमें वैक्सीन लगवाने की तिथि, समय और स्वास्थ्य केंद्र (Health Center) का नाम होगा। समय 10 बजे, 12 बजे, दो बजे अथवा चार बजे का जो भी लाभार्थी को मिलता है, उसी समय में संबंधित स्वास्थ्य केंद्र में आना होगा। डीसी ने कहा कि वैक्सीनेशन के कुल 71 सेशन होंगे। एक तिथि को जिला के विभिन्न 14 स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण किया जाएगा। प्रत्येक केंद्र में एक दिन में केवल एक सौ लोगों को ही वैक्सीन प्रदान की जाएगी। इस तरह पांच अलग-अलग दिनों में जिला के 18 से 44 आयुवर्ग के कुल 7,100 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज प्रदान की जाएगी। इस तरह प्रत्येक निर्धारित तिथि को एक केंद्र के लिए केवल 100 लोगों की ही स्लॉट बुकिंग पोर्टल पर हो सकेगी। डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि ऑनलाईन स्लॉट बुकिंग करवाते समय जिला के उन स्वास्थ्य केंद्रों का ब्यौरा भी पोर्टल पर आ जाएगा जहां निर्धारित तिथि को वैक्सीनेशन होना है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे वैक्सीन लगवाने के लिए अपने समीपवर्ती स्वास्थ्य केंद्र का ही विकल्प चुने क्योंकि एक स्वास्थ्य केंद्र पर केवल एक सौ व्यक्तियों के लिए ही एक तिथि को वैक्सीनेशन किया जाना है।

यह भी पढ़ें: 18 + पहले करें रजिट्रेशन फिर आएं टीका लगवाने, बेवजह आए तो होगी कार्रवाई

डीसी ने आशा वर्कर्ज (Asha Workers) व एएनएम (ANM) तथा पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों से अपील की है कि वे संबंधित क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान करें, ताकि लोग अनावश्यक स्वास्थ्य केंद्रों में आने से बचें। विशेषकर लोगों को मोबाइल से स्लॉट बुकिंग करवाने की प्रक्रिया के बारे में बताने को कहा। हालांकि बुकिंग करवाने के संबंध में विभिन्न समाचार पत्रों, इलेक्ट्रॉनिक चैनलों व सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से समय-समय पर लोगों को सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चन्द्र ने जिला में 17 तारीख से की जाने वाली वैक्सीनेशन के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का अंतराल अब 84 से 120 दिनों के बीच निश्चित किया गया है। एसडीएम डॉ. अमित गुलेरिया, पुलिस उप अधीक्षक प्रियंक, नोडल अधिकारी डॉ. अतुल, उप निदेशक शिक्षा एसआर बंसल सहित अन्य अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है