Covid-19 Update

57,189
मामले (हिमाचल)
55,745
मरीज ठीक हुए
959
मौत
10,654,656
मामले (भारत)
98,988,019
मामले (दुनिया)

अंतरिक्ष में #ISRO ने फिर रचा इतिहास, संचार उपग्रह CMS-01 किया लॉन्च

अंतरिक्ष में #ISRO ने फिर रचा इतिहास, संचार उपग्रह CMS-01 किया लॉन्च

- Advertisement -

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो (ISRO) ने एक बार फिर से इतिहास रचा है। कोरोना काल में इस साल अपने दूसरे मिशन के तहत इसरो पीएसएलवी-सी50 ( PSLV-C50) के जरिए संचार उपग्रह सीएमएस-01(CMS-01) आज लॉन्च किया। इसे सतीश धवन स्पेस सेंटर ( Satish Dhawan Space Center) से लॉन्च किया गया

इसरो ने बताया कि पीएसएलवी का 52वां मिशन पीएसएलवी-सी 50( PSLV-C50) श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के द्वितीय प्रक्षेपण पैड से संचार उपग्रह सीएमएस-01 का प्रक्षेपण किया। प्रक्षेपण अस्थायी तौर पर दोपहर 3:41 बजे निर्धारित था। संचार उपग्रह सीएमएस-01 ‘एक्सटेंडेड सी बैंड’ में सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तैयार किया गया है जिसके दायरे में भारत की मुख्य भूमि, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप द्वीप समूह होंगे। सीएमएस-01 देश का 42 वा संचार उपग्रह है।

 

 

खास बात यह है कि सीएमएस-01 सैटेलाइट की वजह से टेली कम्यूनिकेशन सेवाओं में सुधार होगा। इसकी मदद से चीवी चेनलों की पिक्चर क्वालिटी सुधरने के साथ सरकार को आपदा प्रबंधन के दौरान भी मदद मिलेगी। यह सैटेलाइट 2011 में लांच की गई जीसैट-2 टेलीकम्युनिकेशन सैटेलाइट की जगह लेगी। सीएमएस-01 अगले सात साल तक सेवाएं देगी।

 

 

इसके बाद दो और सैटेलाइट Gisat-1 और माइक्रोसैट लॉच को तैयार है जो अगले साल की शुरुआत में प्रक्षेपित किए जाएंगे। इन उपग्रहों का कोड नेम बदला जा सकता है। GiSat 1 को मार्च इस साल प्रक्षेपित किया जाना था लेकिन तकनीकी दिक्कतों के कारण रद्द करना पड़ा था। जिसके बाद इसरो के बजट पर कोरोना का असर पड़ा था। स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (SSLV) या मिनी PSLV और साथ ही री युसेबल लॉन्च व्हीकल का परीक्षण भी अगले साल किया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है