Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

Kangra में आज से लगा कोरोना कर्फ्यू- क्या बोले डीसी कांगड़ा- जानिए

रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा जारी

Kangra में आज से लगा कोरोना कर्फ्यू- क्या बोले डीसी कांगड़ा- जानिए

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों के चलते जयराम सरकार ने चार जिलों कांगड़ा, ऊना, सोलन व सिरमौर में कोरोना कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) रात दस बजे से सुबह 5 बजे तक होगा। कांगड़ा में भी आज से कोरोना कर्फ्यू लागू हो गया है। डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति (DC Kangra Rakesh Prajapati) ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पहले जारी नाइट पाबंदियों के आदेश निरस्त कर दिए गए हैं। आज से कांगड़ा जिला में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कोरोना कर्फ्यू होगा। वहीं, शनिवार और रविवार की व्यवस्था पहले की तरह ही चलेगी। बता दें कि पहले रात आठ बजे से सुबह 6 बजे तक कांगड़ा में नाइट पाबंदियां लगाई गई थीं। अब कोरोना कर्फ्यू लागू हो गया है।

यह भी पढ़ें: बिग ब्रेकिंगः हिमाचल के चार जिलों में लगा कोरोना कर्फ्यू, इन्हें Corona रिपोर्ट जरूरी

डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला के बार्डर से बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिकों को ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी होगा। अगर कोई नागरिक बिना पंजीकरण के प्रवेश करता है तो बैरियर्स पर ही पोर्टल में पंजीकरण करवाने के बाद ही प्रवेश करने दिया जाएगा। राकेश प्रजापति ने कहा कि राज्य में आने वाले किसी व्यक्ति ने यदि कोविड (Covid) आरटीपीसीआर परीक्षण नहीं करवाया है तो उसे अपने निवास स्थान पर 14 दिन तक होम क्वारंटाइन रहना होगा उनके पास घर आने के सात दिन के बाद स्वयं परीक्षण करवाने का विकल्प भी होगा और यदि परीक्षण नेगेटिव पाया जाता है तो उन्हें होम क्वारंटाइन में रहने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही जिन नागरिकों की 72 घंटे पहले की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट होगी उनको क्वारंटाइन की शर्त से छूट रहेगी लेकिन बाहरी राज्यों से आने वाले सभी नागरिकों को कोविड ईपोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है।


 यह भी पढ़ें: Himachal: बाहरी राज्यों से आने वालों को ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी-आदेश जारी

उन्होंने कहा कि जो कांगड़ा जिला के नागरिक बाहरी राज्यों में जाना चाहते हैं और 72 घंटें के भीतर वापस आते हैं उनको भी क्वारंटाइन की शर्त में छूट रहेगी इसी तरह से बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिक अगर 72 घंटें के भीतर लौट जाते हैं तो उनको भी क्वारंटाइन की शर्त में छूट रहेगी लेकिन ईपोर्टल पर पंजीकरण दोनों की स्थितियों में जरूरी है ताकि सभी नागरिकों की मानिटरिंग सुनिश्चित की जा सके। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड-19 के पॉजिटिव मामले बढ़ने के कारण लोगों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, जिला प्रशासन की ओर से जिला तथा उपमंडल स्तर पर टास्क फोर्स का गठन कर दिया गया है तथा कोरोना पॉजिटिव नागरिकों की उचित देखभाल सुनिश्चित की जा रही है इसके साथ ही कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है जबकि टीकाकरण अभियान भी उपयुक्त तरीके से चलाया जा रहा है।
डीसी राकेश प्रजापति ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि विवाह शादियों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए इसमें पंचायत प्रतिनिधियों को भी अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। कोविड-19 प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित नहीं करने वाले नागरिकों के खिलाफ उचित कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी, सेनेटाइजर तथा मास्क का उपयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि कांगड़ा में हर रोज 400 के करीब मामले आ रहे हैं। मौतें भी हो रही हैं। इस माह अब तक पाच हजार से उपर मामले आ चुके हैं और 90 लोगों की जान गई है। कल से कांगड़ा में 100 बेड क्षमता एड की जा रही है, ताकि कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है