Covid-19 Update

2,63,113
मामले (हिमाचल)
2,45, 890
मरीज ठीक हुए
3936*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
359,251,319
मामले (दुनिया)

हिमाचल में कोरोना का शतक, बढ़ते मामलों ने बढ़ाई टेंशन; 90 हजार किशोरों को लगी वैक्सीन

हमीरपुर के बुजुर्ग की मौत, 37 लोग हुए ठीक

हिमाचल में कोरोना का शतक, बढ़ते मामलों ने बढ़ाई टेंशन; 90 हजार किशोरों को लगी वैक्सीन

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में आज कोरोना का आंकड़ा सौ के पार पहुंच गया। सोमवार को 137 लोग कोरोना पाॅजिटिव (Corona Possitive) पाए गए, जबकि हमीरपुर (Hamirpur) के एक बुजुर्ग की मौत हो गई। इसके अलावा 37 लोगांे ने कोरोना को मात दी है। प्रदेश में कोरोना सक्रिय केसों का आंकड़ा 621 पहुंच गया है। प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना जांच के लिए 5393 लोगों के सैंपल लिए गए। सरकार ने हिमाचल में सैंपलिंग (Sampling) बढ़ाने को कहा है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (Third Wave) से निपटने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

हिमाचल में एकाएक बढ़ेंगे कोरोना केस

स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि अन्य राज्यों की तरह हिमाचल में भी एकाएक संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में लोगों को दवाइयों (Medicin) समेत रखरखाव की जरूरत होगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने आइसोलेशन किटें (Isolation Kits) तैयार रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं। करीब 20 हजार होम आइसोलेशन किटों को तैयार करने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) जो होम आइसोलेशन किटें तैयार कर रहा हैए उनमें इस बार च्यवनप्राश नहीं होगा। किट में एक थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, एंटीबॉयोटिक दवाए विटामिन सी प्लस जिंक समेत मॉस्क और हैंड सेनेटाइजर होगा।

यह भी पढ़ें: 2022 में खत्म हो सकता है कोरोना, बस करना होगा ये काम

कोरोना मामलों पर क्या बोले सीएम

सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले चिंतनीय हैं, लेकिन बंदिशें लगाने की सरकार की कोई योजना नहीं है। ओमिक्रोन (Omicron), डेल्टा वेरिएंट से कम प्रभावी है। अधिक पैनिक होने की जरूरत नहीं है। सीएम ने बाल स्कूल मंडी में सोमवार को 15 से 18 वर्ष के विद्यार्थियों के राज्यस्तरीय कोविड.19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। विद्यालय के कक्षा 12वीं कला संकाय के छात्र रवि कुमार को.वैक्सीन की पहली खुराक लेने वाले प्रदेश के पहले छात्र बने। सीएम ने लोगों से अपील की कि वे कोविड.19 के विरुद्ध टीकाकरण के लिए आगे आएं।

शिमला में विदेशों से लौटने वालों को 7 दिन क्वारंटाइन में रहना जरूरी

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल में स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। इस सब के बीच राजधानी शिमला में विदेशों से लौटने वालों के लिए नया फरमान जारी हुआ है। डीसी शिमला ने सोमवार को एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि विदेशों से आने वालों को जिला में 7 दिन का क्वारंटाइन पर रहना होगा। उन्होंने अपने आदेशों में कहा है कि विदेशों से आने वालों को 7 दिन का क्वारंटाइन आवश्यक है।

लक्ष्य से अधिक लगी 15 से 18 से किशारों को वैक्सीन

हिमाचल प्रदेश में 15 से 18 साल तक के किशोरों को सोमवार को पहले दिन लक्ष्य से ज्यादा वैक्सीन लगाई गई है। स्वास्थ्य विभाग ने 80,000 का लक्ष्य निर्धारित किया था जबकि टीकाकरण 90,531 किशोरों का किया गया। अब स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि नौवीं से 12वीं कक्षा के 3,57,450 विद्यार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य 15 की बजाय पांच दिन के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। वैक्सीन लगाने के लिए प्रदेश भर में 687 सेंटर बनाए गए हैं। हर सेंटर में दो स्वास्थ्य कार्यकर्ता और स्कूल के तीन अध्यापक तैनात किए गए हैं। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि लक्ष्य पूरा करने के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग की टीमें फील्ड में तैनात की गई हैं। उल्लेखनीय है कि पहले दिन  मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की ओर से भेजी गई रिपोर्ट सरकार के आंकड़ों से मेल नहीं खा रही है। जिलों का कुल आंकड़ा 89,616 है जबकि सरकार का आंकड़ा 90,531 है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है