Covid-19 Update

2, 43, 365
मामले (हिमाचल)
2, 28, 454
मरीज ठीक हुए
3874*
मौत
37,380,253
मामले (भारत)
328,826,023
मामले (दुनिया)

सीएम बोले….कोरोना से जंग को फुल रखो तैयारी, मरीजों को मिलेगी ये सुविधाएं

कोविड-19 की समीक्षा बैठक में सीएम जयराम ठाकुर ने दिए ये निर्देश

सीएम बोले….कोरोना से जंग को फुल रखो तैयारी, मरीजों को मिलेगी ये सुविधाएं

- Advertisement -

 

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने सोमवार को राज्य के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और चिकित्सा अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक में कोविड-19 (Covid-19) महामारी की स्थिति की समीक्षा की। सीएम ने निर्देश दिए कि गृह संगरोध में रह रहे कोविड-19 रोगियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें त्वरित उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के अभी तक कुल 3076 सक्रिय मामले हैं और पिछले एक सप्ताह में इसमें तीव्र बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 98 प्रतिशत रोगी गृह संगरोध में हैं।

 

अधिकारियों को दिए ये निर्देश

सीएम जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को होम आइसोलेशन किट (Home Isolation Kit) तैयार रखने के निर्देश दिए, ताकि यह गृह संगरोध में रहने वाले कोविड-19 रोगियों को उपलब्ध करवाई जा सके और उन्हें आइसोलेशन के दौरान क्या करें और क्या न करें, के बारे में जागरूक किया जा सके और वे चिकित्सकों की सलाह पर ही दवाएं इत्यादि लें। उन्होंने कहा कि इस किट में च्यवनप्राश, आयुष काढ़ा, सेनेटाइजर, मास्क (Mask) इत्यादि शामिल किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 रोगियों को गृह संगरोध के दौरान आइसोलेशन के पुख्ता प्रबन्ध किए जाएं ताकि उनके परिवार के अन्य सदस्य कोरोना वायरस (Virus) से संक्रमित न होने पाएं।

एमर्जेंसी में कोविड रोगियों को दी जाए परिवहन सुविधा

सीएम ने एलोपैथी और आयुष विभाग (Department of Allopathy and AYUSH) में बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इससे कोविड-19 रोगियों को समय पर बेहतर उपचार उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार (State Goverment) ने इस वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं और संबंधित प्राधिकरणों को जांच बढ़ाने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने कहा कि 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) 12 जनवरी, 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जयराम ठाकुर ने कहा कि गृह संगरोध में रहने वाले कोविड-19 रोगियों को आपात स्थिति में परिवहन (Transportation) की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

यह भी पढ़ें: सीएम की बैठक में अहम फैसला, अब नहीं माने तो होगी कार्यवाई, बंदिशो को लेकर क्या बोले, जानिए

स्वास्थ्य संस्थानों को जोड़ने वाली सड़कों को रखे चकाचक

सीएम ने उपायुक्तों को बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों (Roads) के बेहतर रखरखाव, विद्युत और पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी प्रमुख सड़कों और स्वास्थ्य संस्थानों (Health Institutions) को जोड़ने वाली सड़कों को शीघ्र अतिशीघ्र सुचारू करने पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों विशेष तौर पर स्वास्थ्य संस्थानों में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी त्वरित कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए पेयजल आपूर्ति भी शीघ्र सुचारू की जाए।

बैठक में ये रहे मौजूद

स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल (Health Minister Dr. Rajiv Saizal) ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मी और अन्य संबंधित लोग कोरोना वायरस की दूसरी लहर के सफलतापूर्वक नियंत्रण के दौरान प्राप्त अनुभवों का पूर्ण उपयोग करें। मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने बैठक का संचालन किया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी शर्मा, सचिव सामान्य प्रशासन भरत खेड़ा, मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हेमराज बैरवा, निदेशक आयुष विनय सिंह, निदेशक स्वास्थ्य डा. अनिता महाजन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: सीएम जयराम ठाकुर ने इनसे की निवेश करने की अपील, विकास में बटाएं हाथ

सीएम की विधायकों के साथ बैठकों का बदला शेड्यूल

सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में वार्षिक बजट 2022-23 के लिए विधायक (MLA) प्राथमिकताओं के निर्धारण के लिए विधायकों के साथ प्रस्तावित दो दिवसीय बैठकों के आयोजन में आंशिक परिवर्तन किया गया है। यह बैठकें अब 17 तथा 18 जनवरीए 2022 को द पीटरहॉफ, शिमला-4 में आयोजित की जाएंगी। 17 जनवरी, 2022 को पूर्वाहन 10:30 बजे से 1:30 बजे तक सोलन (Solan), बिलासपुर व मंडी तथा अपराह्न 2 बजे से 5 बजे तक ऊना, हमीरपुर, कुल्लू और सिरमौर जिला के विधायकों के साथ बैठक आयोजित की जाएंगी।

18 जनवरी, 2022 को पूर्वाह्न 10:30 बजे से 1:30 बजे तक कांगड़ा व किन्नौर जिलों तथा अपराहन 2 से 5 बजे तक चंबा (Chamba), शिमला, और लाहुल व स्पीति जिला के विधायकों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। इन बैठकों में वार्षिक बजट 2022-23 की विधायक प्राथमिकताओं के निर्धारण के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा। बैठकों में विधायकों से वर्ष 2022-23 के लिए मित्तव्ययता उपायों, वित्तीय संसाधन जुटाने एवं बेहतर प्रशासन के संदर्भ में प्राप्त सुझावों पर भी चर्चा होगी।

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है