Covid-19 Update

2, 52, 042
मामले (हिमाचल)
2, 33, 188
मरीज ठीक हुए
3892*
मौत
37,901,241
मामले (भारत)
336,028,920
मामले (दुनिया)

कोविड-19 वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करने में जुटा प्रशासन, घर द्वार जाकर लगाई वैक्सीन

3 दिसंबर तक पूरा होगा अमेंडेड टारगेट

कोविड-19 वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करने में जुटा प्रशासन, घर द्वार जाकर लगाई वैक्सीन

- Advertisement -

ऊना/बिलासपुर। हिमाचल प्रदेश में स्वास्थय विभाग द्वारा प्रदेशभर में कोविड-19 वैक्सीनेशन लगाने की मुहिम जारी है। जिला ऊना में विभाग ने वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा कर लिया है। वहीं, जिला बिलासपुर में भी लक्ष्य पूरा करने के लिए जिला प्रशासन फील्ड पर उतर आया है। पहले डोज के बाद 84 दिन का वक्त पूरा कर चुके लोगों को दूसरी डोज के लिए प्रेरित करने के लिए विभिन्न टीमों का गठन किया गया है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: स्कूली स्तर पर वैक्सीनेशन की दूसरी डोज में इस जिला ने पूरा किया शत प्रतिशत टारगेट

बता दें कि जिला ऊना में 18 वर्ष से अधिक आयु के 419000 लाभार्थियों को दोनों खुराक दी जा चुकी है। हालांकि, 30 नवंबर को जिला प्रशासन द्वारा इस अभियान में टारगेट को अमेंड करके 424000 किया गया है। अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुनः निर्धारित लक्ष्य को भी 3 दिसंबर तक हासिल करने की बात कही गई है। एक तरफ जहां स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न टीमें लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर रही हैं। वहीं, दूसरी तरफ वैक्सीनेशन के लिए लगाए जा रहे सेशन के अलावा मोबाइल टीमें भी घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेट कर रही हैं। सीएमओ ऊना डॉ रमन शर्मा ने कहा कि भारत सरकार द्वारा वैक्सीनेशन अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि बीमारी की हालत में व्यक्ति, गर्भवती महिला, स्तनपान करवाने वाली महिलाएं और किडनी या कैंसर के रोग से पीड़ित लोग भी वैक्सीनेशन करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: टारगेट पूरा करने की जल्दी में बांट दिए बिना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, जांच के दिए आदेश

 

 

वहीं, जिला बिलासपुर में कोविड वैक्सीनेशन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिलासपुर जिला प्रशासन फील्ड में उतर गया है। जिला प्रशासन द्वारा गठित की गई टीमें अपने-अपने उक्त स्थानों पर निरीक्षण के लिए निकल गई हैं। मंगलवार को इसी कड़ी में सदर एसडीएम सुभाष गौतम अपनी टीम के साथ बिलासपुर नगर के डियारा सेक्टर, रौड़ा सेक्टर व कोसरिया सेक्टर में घर-घर जाकर औचक निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम ने कई स्थानों मोबाइल वैन मंगवा कर कई जगहों पर मकानों का कार्य कर रहे मजदूरों को कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। एसडीएम ने बताया कि शहर में तीन मोबाइल टीमें गठित की गई है, जबकि पूरे जिले में इस वक्त 13 टीमें कार्य कर रही हैं। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान पाया गया है कि कुछ स्थानों पर लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर अभी भी भ्रांतियां हैं तो ऐसे में लोगों को कोविड-19 के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है और मौके पर ही मोबाइल टीम को इन्फॉर्म करने के बाद उनको वैक्सीनेशन लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में जहां किसी व्यक्ति ने कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगाई है वहीं, मौके पर उसके दस्तावेज जांच करने के बाद उसको वैक्सीन लगाई जा रही है। एसडीएम ने बताया कि 5 दिसंबर, 2021 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री व बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा वैक्सीनेशन के डबल डोज के अभियान को पूरा करने के लिए बिलासपुर पहुंच रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है