Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

Himachal से कुंभ मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं को करना होगा यह काम, एक क्लिक पर जाने

श्रद्धालुओं के लिए कोविड टेस्ट जरूरी, परिवहन निगम भी चलाएगा अतिरिक्त बसें

Himachal से कुंभ मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं को करना होगा यह काम, एक क्लिक पर जाने

- Advertisement -

ऊना। उत्तराखंड में आयोजित होने वाले कुंभ मेले (Kumbh Mela) में जाने वाले श्रद्धालुओं को अपना कोविड टेस्ट (Covid Test) करवाना होगा। वैश्विक महामारी कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए कुंभ मेले के संबंध में भारत सरकार द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया यानि एसओपी जारी की गई है। यह जानकारी डीसी ऊना (DC Una) राघव शर्मा ने दी है। उन्होंने बताया कि 65 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिक, दस वर्ष से कम उम्र के बच्चे, मधुमेह रोग, हाईपरटैन्शन, हृदय रोग, स्वास रोग, किडनी रोग से ग्रसित, गर्भवती महिलाओं आदि को सलाह दी जाती है कि वह कुंभ मेले में ना जाएं। इसके अलावा मेला क्षेत्र में प्रवेश करने से पूर्व सभी श्रद्धालुओं व आगंतुकों को निर्धारित प्रपत्र पर स्वास्थ्य प्रमाण पत्र तथा आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: बसंत पंचमी पर 11 माह बाद खुल गए शक्तिपीठों के गर्भगृह, एसओपी का पालन करना जरूरी

कोविड-19 नेगटिव रिपोर्ट 72 घंटों से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। कुंभ मेले में आने से पूर्व उतराखंड राज्य सरकार के पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा और आरोग्य सेतु ऐप हर समय क्रियाशील रखनी होगी। डीसी राघव शर्मा ने कुंभ मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं का आहवान किया कि वे सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोविड-19 (Covid-19) सुरक्षा नियमों का पूरी तरह से पालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मेला यात्रा से लौटने के उपरांत भी कोविड-19 टेस्टिंग और निगरानी पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बता दें कि उत्तराखंड राज्य में फरवरी से अप्रैल माह के दौरान कुंभ मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है। इसी के चलते एसओपी जारी की गई है।


यह भी पढ़ें: श्रद्धालुओं को Youtube पर मिलेगी मां चिंतपूर्णी मंदिर के बारे जानकारी

परिवहन निगम चलाएगा 25 विशेष बसें

उत्तराखंड के हरिद्वार में 27 फरवरी से शुरू हो रहे महाकुंभ मेले के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) 25 विशेष बसें (Bus)चलाएगा। ये बसें 25 फरवरी से सभी जिलों से चलाई जाएंगी। एचआरटीसी (HRTC)फिलहाल प्रदेश भर से हरिद्वार और इसके आसपास के क्षेत्रों के लिए 32 बसें चला रहा है। परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संदीप कुमार ने कहा कि विशेष बसें चलाने के आदेश जारी कर दिए हैं। श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए इन बसों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए निगम प्रबंधन ने 94180-00529 नंबर भी जारी किया है। किसी को समस्या हो तो इस नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है