Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

शुक्रवार के दिन ऐसा करने से होती है धन की हानि, जाने क्या हैं उपाय

शुक्रवार के दिन कुछ विशेष कार्यों को करने की होती है मनाही

शुक्रवार के दिन ऐसा करने से होती है धन की हानि, जाने क्या हैं उपाय

- Advertisement -

हिंदू धर्म में हफ्ते के हर दिन को किसी न किसी देवी-देवता की पूजा के लिए खास माना जाता है। शुक्रवार को लक्ष्मी माता (GODDESS LAXMI) का दिन माना जाता है। धन की देवी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन पूजा करने विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा और आरती करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और आर्थिक तंगी से भी मुक्ति मिलती है।


यह भी पढ़ें: घर में कपूर इस्तेमाल करने के क्या हैं फायदे, पढ़ें पूरी खबर

शुक्रवार के दिन कुछ विशेष कार्यों को करने की मनाही होती है। मान्यताओं अनुसार शुक्रवार के दिन उधार का लेन-देन नहीं करना चाहिए। इस दिन भूलकर भी किसी कन्या, महिला और किन्नरों का अपमान नहीं करना चाहिए और न ही उन्हें अपशब्द बोलने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और धन की हानि होने लगती है। शुक्रवार के दिन किसी को भी चीनी नहीं देनी चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से शुक्र ग्रह कमजोर होता है और जीवन में सुख-समृद्धि इसी ग्रह के प्रभाव से आती है। शुक्रवार के दिन खट्टी चीजों का सेवन अच्छा नहीं माना जाता है। मां संतोषी के व्रत करने वाले खासतौर से इस चीज का ध्यान रखते हैं। खासतौर पर शुक्रवार के दिन घर की सफाई अच्छे से करनी चाहिए। कहा जाता है कि माता लक्ष्मी साफ-सफाई से प्रसन्न होती हैं।

यह भी पढ़ें: कलाई पर मौली बांधने का यह है धार्मिक महत्व, पढ़ें पूरी खबर

ज्योतिष के अनुसार शुक्र स्त्री का ग्रह है। शुक्र व्यक्ति के जीवन में वाहन, स्त्री और धन को प्रभावित करता है। शुक्रवार के दिन खट्टा नहीं खाना चाहिए और बुरी चीजों से दूर रहना चाहिए। इसके अलावा शुक्रवार के दिन किसी भी प्रकार से शरीर पर गंदगी नहीं रखनी चाहिए और पश्चिम व दक्षिण की ओर यात्रा भी नहीं करनी चाहिए। शुक्रवार के दिन लाल चंदन का तिलक लगाना चाहिए। शुक्रवार को नृत्य, कला, संगीत जैसे रचनात्मक कार्यों की शुरुआत करना शुभ माना गया है। इसके अलावा सोना-चांदी, श्रृंगार, वस्त्र आदि की खरीदारी करने के लिए भी इस दिन को शुभ माना जाता है। इस दिन पूजा–पाठ का सामान, वाहन, भूमि–भवन आदि खरीदने से बचना चाहिए। वहीं, शुक्रवार को संतोषी मां का दिन भी कहा जाता है। इस दिन व्रत करने का विशेष महत्व होता है। इस व्रत को करने से घर में सुख-शांति और वैभव आता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है